14 सरेंडर नक्सली प्रेमी जोड़े आज बंधेंगे शादी के बंधन में

Chhattisgarh Crimes

दंतेवाड़ा। वेलेंंटाइन डे पर सरेंडर नक्सली प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत ही खास होने जा रहा है। 14 सरेंडर प्रेमी जोड़े नक्सली ने रविवार को एक साथ शादी के बंधंन में बंधने जा रहे है। इस शादी में ढोल, बैंड बाजा व पारंपरिक नाचा का आयोजन भी होगा। सरेंडर नक्सली, पुलिस के जवान बाराती होंगे तो अफसर घराती होकर स्वागत व कन्यादान करेंगे।

कारली हैलीपेड के पास मण्डप सजेगा और यहीं सरेंडर नक्सली प्रेमी जोड़े फेरे लेंगे। इसके पहले भी सरेंडर नक्सलियों की शादी पुलिस ने कराई जरूर है, लेकिन वेलेंटाइन डे के खास मौके पर एक साथ 14 जोड़ों की शादी पहली बार व अपने आप में बेहद खास होगी।

वैसे तो पुलिस के जवान, पुलिस, प्रशासन के अफसर परिवार की भूमिका में होंगे लेकिन सरेंडर नक्सलियों के परिवार को भी आमंत्रण भेजा गया है। बताया जा रहा है नक्सल भय से कुछ परिवार नहीं पहुंचेंगे। धूम धड़ाके, नाच गाने के साथ शांति कुंज से बारात निकलेगी। आदिवासी संस्कृति व पारम्परिक रीति- रिवाजों के साथ सारी रस्में होंगी।

शादी को लेकर ये जोड़े बेहद उत्साहित हैं। एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि शादी की रस्मों, रिश्तों की अहमियत, जिम्मेदारियों के बारे में भी इन जोड़ों को बताया जाएगा। नक्सल संगठन में जाने के बाद रीति रिवाजों, परम्पराओं से ये काफी दूर हो चुके हैं। उन्हें ये सब भी जानने का मौका मिलेगा। इन्हें देख और भी नक्सली प्रेमी जोड़े सरेंडर करेंगे। अभी जिन 14 जोड़ों की शादी हो रही है सभी लोन वर्राटू अभियान के तहत सरेंडर किए इनामी नक्सली हैं।