रायपुर में मूर्ति चोरी करने वाले 3 शातिर चोर गिरफ्तार

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। चोरी नकबजनी के प्रकरणों को संज्ञान में लेते हुये पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा रायपुर जिले के समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारी को चोरी नकबजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं आरोपियों को पकड़ने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। जिस पर समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों द्वारा मुखबीर लगाकर पेट्रोलिंग व सूचना संकलन कर इस संबंध में सूचना एकत्रित करने के साथ ही समस्त थाना प्रभारियों द्वारा अपने.अपने थाना क्षेत्र में चोरी, नकबजनी करने वाले चोरों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है।

इसी तारतम्य में दिनांक 30.08.2022 को प्रार्थी हीरालाल सोनी पिता स्व मन्नूलाल सोनी उम्र 42 साल पता राजमहल रोड, टीकमगढ़, थाना कोतवाली, म.प्र. ने थाना सिविल लाईन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि यह ग्रास मेमोरियल प्रदर्शनी ग्राउण्ड में स्टाल नंबर 01 (तम्बू) में पीतल की मुर्तियां एवं शो पीस लगाकर मूर्ति बेचने का कार्य करता था। दिनांक 29.08.2022 के रात्रि में अपना काम करके स्टाल को बंद कर अपने स्टाल के बाजू में सो गया। सुबह करीबन 07.30 बजे उठकर देखा तो तंबू के पीछे का पर्दा फाड़कर कोई अज्ञात चोर पीतल की मुर्तियां एवं शो पीस कीमती करीबन 40,000/- रूपये को चोरी कर ले गया है।

प्रार्थी के रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 546/22 धारा 457,380 भादवि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। प्रकरण में मुखबीर सूचना के आधार पर ज्ञात हुआ कि कुछ लोग पीतल की मुर्तियां बेचने के फिराक में छोटा मरीन ड्राईव, कटोरा तालाब के आसपास घुम रहे है कि सूचना पर हमराह स्टाफ व गवाहान के दबिश देकर पवन नायक, रमेश निहाल एवं शंकर दीप को चोरी गये पीतल की मुर्तियां व शो पीस के साथ पकड़ा गया। आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर तीनों साथ मिलकर रात के अंधेरे में घटना को अंजाम देना एवं मुर्तियों को तोड़मोड़ कर बिक्री करना स्वीकार किये। जिस पर आरोपियों द्वारा मुर्तियों को तोडमोड़ कर साक्ष्य छिपाया जाना पाये जाने पर प्रकरण में धारा 201 भादवि. जोड़ा गया। आरोपियांे का समक्ष गवाहान मेमोरण्डम कथन लेखबद्ध कर आरोपियों के कब्जे से पीतल की तोड़मोड़ किये मुर्तियों को जप्त कर तीनों आरोपियों को दिनांक 31.08.2022 के 12ः35, 12.40 व 12ः45 बजे विधिवत् गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। विवेचना जारी है।

गिरफ्तार आरोपी

01- पवन नायक पिता रामू नायक उम्र 24 साल पता उत्कल नगर, आकाशवाणी के पास, सिविल लाईन रायपुर।

02- रमेश निहाल पिता सनीया निहाल उम्र 28 साल पता उत्कल नगर, आकाशवाणी के पास, सिविल लाईन रायपुर।

03- शंकर दीप पिता दीपक दीप उम्र 20 साल पता उत्कल नगर, आकाशवाणी के पास, सिविल लाईन रायपुर।