चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने वाला 43 वर्षीय आरोपी गिरफ्तार

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड करने के मामले में पुलिस ने एक 43 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी युवक ने सोशल मीडिया फ्लेटफार्म पर अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए महिलाओं और बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री अपलोड किया था. मामला रायपुर के तेलीबांधा थाना इलाके का है.

पुलिस के मुताबिक साल 2020 में सोशल मीडिया पर आरोपी संतोष कुमार यादव निवासी जोरा ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी अपलोड अपलोड किया था. जिसकी शिकायत मिलने के बाद से उसे ट्रेस किया जा रहा था. आज उसे गिरफ्तार किया गया है. उसके खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 67 के तहत कार्रवाई की गई है. आरोपी को ज्यूडिशियल रिमांड के लिए न्यायालय भेजा गया है.

बता दें कि सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्न अपलोड करने की जानकारी एनसीआरबी (राष्‍ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्‍यूरो) के जरिए पुलिस को मिलती है. इससे पहले भी राजधानी रायपुर में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इसके बाद भी अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

चाइल्ड पोर्न क्लिप सर्च करना भी अपराध

इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना या इससे संबंधित कोई भी वीडियो शेयर करना अपराध है. ऐसे मामलों में आईटी एक्ट की धारा 67बी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है. इसमें 5 साल की सजा हो सकती है. अधिकारियों के मुताबिक ‘नेशनल क्राइम फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन’ इस पर नजर रखती है.