आखिर कब मिलेगा उदंती अभ्यारण्य क्षेत्र के ग्राम सभा को भी सामुदायिक वन संसाधन का अधिकार

Chhattisgarh Crimes

पूरन मेश्राम/छत्तीसगढ़ क्राइम्स

मैनपुर। उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व कोर इलाके धमतरी जिले के 5 गाँव करही जोरातराई मासूलखोई बहीगाँव बरौली गांव ग्राम सभा को 9 अगस्त के दिन लगभग 14000 एकड़ जंगलों का संरक्षण संवर्धन प्रबंधन का अधिकार मिला लेकिन वही उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व कोर इलाका उदंती आभ्यारण्य क्षेत्रों में निवासरत लोगों को अभी तक सामुदायिक वन संसाधन का अधिकार नहीं मिला है। ऐसा भी नहीं है कि उदंती अभ्यारण्य क्षेत्र मे निवासरत ग्राम सभा के द्वारा सामुदायिक वन संसाधन दावा नहीं किया गया है। विधिवत समस्त दस्तावेज को पूर्ण कर वन अधिकार समिति के माध्यम से खंड स्तर के समिति में जमा किया लंबा अरसा हो गया है,उसके बावजूद भी अभी तक समुदायिक वन संसाधन का अधिकार नहीं मिल पाना समझ से परे लगता है।

उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व धमतरी जिले के 5 गांव को विधि संम्मत वन संसाधन अधिकार मिला है। वैसा ही उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व उदंती अभ्यारण क्षेत्र के ग्रामों को भी मिलना चाहिए शासन प्रशासन द्वारा इस तरह का सौतेला व्यवहार आखिर क्यों किया जा रहा है । इस मुद्दे पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम बताते हैं कि उदंती अभयारण क्षेत्र के ग्रामों में रहने सामुदायिक वन संसाधन का दावा लगातर ग्रामसभा के माध्यम से करते आ रहें और ऐसा नहीं है कि इसकी जनकारी अधिकारियों को नहीं हैं । एक और आप धमतरी जिला के टाइगर रिजर्व कोर एरिया के पांच गांव को वन संसाधन का अधिकार दे रहे और वहीं दूसरी और उदंती अभ्यारण्य क्षेत्र के गांव को उनके अधिकार से वंचित कर रहे हैं यह सरकारी खेल समझ से परे हैं।

वहीं सीतानदी राजापडाव क्षेत्र के अध्यक्ष अर्जुन सिंह नायक ने उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व अभयारण्य क्षेत्र के ग्राम सभा को भी समुदायिक वन संसाधन अधिकार दिलाने हेतू क्षेत्र के मुखियाओ के द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन सौपा गया। ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम,किसान संघर्ष समिति उदंती सीतानदी राजापडा़व क्षेत्र के अध्यक्ष अर्जुन सिंह नायक, सरपंच संघ अध्यक्ष बलदेव राज ठाकुर,सरपंच ग्राम पंचायत साहेबिनकछार कैलाश नेताम,भुनेश्वर यादव,ललित राम,लैबोंनो राम मुख्य रूप से शामिल रहे।