बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे

Chhattisgarh Crimes

ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में अचानक होने वाली बारिश और उसके बाद बढ़ने वाली ठंड से लोग बीमार पड़ने लगे हैं। इसका कारण है मौसम में बदलाव आना। मौसम के बदलने पर ज्यादातर लोग वायरल इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं। जिसमें सबसे कॉमन है सर्दी और जुकाम। अगर आप बदलते मौसम में सर्दी और जुकाम से अपना बचाव करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। ये देसी नुस्खे आपको वायरल इंफेक्शन से बचाएंगे और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

1. तुलसी और अदरक का सेवन करें। इसे आप चाय में रोजाना डाल सकते हैं। इसके अलावा आप इन दोनों चीजों का सेवन ऐसे भी कर सकते हैं। अगर किसी को सर्दी जुकाम की दिक्कत है तो उसमें भी आराम मिलेगा और अगर नहीं है तो ये उससे आपका बचाव करेगी।

2. सर्दी जुकाम होने से बचने के लिए आप काली मिर्च का भी सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है। आप काली मिर्च का सेवन सुबह गर्म पानी के साथ कर सकते हैं।

3. गिलोय का सेवन करके भी आप बदलते मौसम के वायरल इंफेक्शन से अपने आप का बचाव कर सकते हैं। गिलोय का काढ़ा ना केवल सर्दी जुखाम को ठीक करने में असरदार है। इसके साथ ही ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी असरदार है।

4. शहद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त है। आप जुकाम होने पर दिन में 2 से 3 बार शहद का सेवन कर सकते हैं। अगर शुगर के पेशेंट हैं तो शहद का सेवन ना करें।

5. सर्दी जुकाम से बचने के लिए हल्दी वाला दूध भी कारगर है। आप रोजाना रात में सोने से पहले एक कप दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर पिएं। ये आपका वायरल इंफेक्शन से बचाव करेगा और अगर किसी को वायरल इंफेक्शन है भी तो इसका सेवन करने से आराम मिलेगा।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।