छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान होगी झमाझम बारिश

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों के दौरान दंतेवाड़ा, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बस्तर, बीजापुर में जमकर बारिश देखने को मिलेगी। वहीं मौसम विभाग ने रायपुर, बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में भी गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके अलावा अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। विभाग ने मछुआरों को शनिवार से सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

आईएमडी ने सोमवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान भी जताया है।

वहीँ, स्काई मेट वेदर मौसम एजेंसी के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रही है और अगले 4-5 दिनों तक दक्षिण में बनी रहेगी।मॉनसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, अकोला, जगदलपुर से होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजर रही है। कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है, जिसमें संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

विंड शीयर ज़ोन समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किमी के बीच दक्षिण प्रायद्वीप पर लगभग 15 डिग्री उत्तर में अक्षांश के साथ चल रहा है। अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।