मुख्यमंत्री श्री बघेल ने रायपुर में 100 बिस्तरीय जैनम् कोविड हॉस्पिटल का किया शुभारंभ, कोरोना को हराने में सबकी एकजुटता और सहयोग जरूरी

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर में माना एयरपोर्ट के सामने जैनम् मानस भवन में सर्वसुविधायुक्त 100 बिस्तरीय जैनम् कोविड हास्पिटल का शुभारंभ किया। उन्होंने जैन समाज के सहयोग से निर्मित इस निःशुल्क हॉस्पिटल का शुभारंभ राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया। जैनम कोविड हॉस्पिटल में वेंटिलेटर, छह आईसीयू बेड, 42 ऑक्सीजन बेड तथा पैथालॉजी लैब, एम्बुलेंस सहित विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधाएं उपलब्ध है।

Chhattisgarh Crimes

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में कोरोना को हराने में शासन के साथ-साथ सभी वर्ग और समाज के लोगों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही है। जैन समाज और शासन के परस्पर सहयोग से स्थापित यह नया अस्पताल कोविड के खिलाफ हमारी लड़ाई को और मजबूत करेगा। उन्होंने इसके लिए जैन समाज के प्रति आभार व्यक्त हुए कहा कि उनके द्वारा अपनी गौरवशाली परम्परा के अनुरूप इस विकट परिस्थिति में भी मानवता की सेवा के लिए प्रभावी पहल की है। यह अन्य समाज और संगठनों के लिए प्रेरणादायी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान तेजी से बढ़ते संक्रमण ने पूरे देश में कई तरह की चुनौतियां उपस्थित की है। इसके तहत मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोत्तरी से संसाधनों की कमी होने लगी थी। परन्तु छत्तीसगढ़ में जितनी तेजी के साथ संक्रमण फैला, हमने उतनी ही तेजी से नियंत्रित करने में सफलता भी पाई है। यहां स्वास्थ्य सुविधाओं सहित आवश्यक संसाधनों का तेजी से विस्तार किया गया। राज्य में बेहतर कोविड प्रबंधन के कारण आज हम संक्रमण की गति को कम करने में सफल हुए हैं। यहां पिछले एक सप्ताह के दौरान जितने लोग कोरोना से संक्रमित हुए, उससे ज्यादा लोगों ने इससे स्वस्थ हुए हैं। इस तरह कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्टिंग, टेªसिंग और वैक्सीनेशन की रणनीति पर चलते हुए हम लगातार सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी की एकजुटता और सहयोग से कोरोना को हराने में जरूर सफल होंगे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने सम्बोधित करते हुए कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जैन समाज के सहयोग की सराहना की। कार्यक्रम में आचार्य श्री विजय रत्न सुंदर सूरी ने अपना आशीर्वचन दिया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र तिवारी तथा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, पूर्व लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में सांसद श्री सुनील सोनी, संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, विधायक श्री बृजमोहन अग्रवाल तथा श्री धरमलाल कौशिक ने शुभकामना संदेश दिया। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी और जैनम समाज के पदाधिकारी श्री महेन्द्र धाड़ीवाल, श्री अनिल पारख तथा मनोज कोठारी आदि उपस्थित थे।