दूध के साथ ऐसे करें काली किशकिश का सेवन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ कई रोगों से मिलेगी निजात

Chhattisgarh Crimes

दूध के साथ ऐसे करें काली किशकिश का सेवन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ कई रोगों से मिलेगा निजात
किशमिश के बेहतरीन फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है। इसका सेवन करके विभिन्न बीमारियों से बचाव हो सकता है। हल्के नारंगी कलर की किशमिश हरे अंगूर से बनती हैं। वहीं काली रंग की किशमिश काले अंगूर से बनती हैं। रोजाना काली किशमिश का सेवन दूध के साथ करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कई रोगों से आप छुटकारा पा सकते हैं।

काली किशमिश का रोजाना सेवन करने से आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। इसके साथ ही स्किन और बालों को हेल्दी रख सकते हैं। काली किशमिश में पोटेशियम, फाइबर, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं।

दूध के साथ काली किशमिश खाने के फायदे

इम्यूनिटी करें बूस्ट

काली किशमिश में विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होता है। जिसके कारण यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में पोटैशियम की मात्रा सही हो। ऐसे में काली किशमिश फायदेमंद साबित होती है। इसमें पाया जाने वाले पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद करता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत
काली किशमिश में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम और दूध में कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण यह कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है।

एनीमिया में कारगर
एनीमिया होने का मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी का होना माना जाता है। ऐसे में काली किशमिश में पाया जाने वाला आयरन शरीर में होमीग्लोबिन की मात्रा बढ़ा देता है। जिससे एनीमिया की समस्य खत्म हो जाती है।

स्किन को रखें हेल्द
काली किशमिश और दूध दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ से निखारने में मदद करते हैं। इसके साथ ही हर तरह की स्किन एलर्जी से बचाता है।

बालों को रखें हेल्दी
आमतौर पर विटामिन बी, आयरन आदि की कमी के कारण बाल झड़ने के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में काली किशमिश और दूध काफी कारगर है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और आयरन बालों संबंधी हर समस्या से निजात दिलाकर उन्हें घना, लंबा और काला बनाता है।

ऐसे करें सेवन

एक पैन में एक गिलास दूध में 6-7 काली किशमिश डालकर धीमी आंच में थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद इसे रात को सोने से पहले पी लें। आप चाहे तो किशमिश को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।