रोजाना खाएं एक उबला अंडा, दूर भागेगी बीमारी

Chhattisgarh Crimes

शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कई चीजों का सेवन करना जरूरी है। ऐसे में खानपान की कुछ चीजें ऐसी हैं जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। इन चीजों में से एक चीज अंडा है। अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा विटामिन बी 12, बायोटिन, थियामिन और सेलेनियम होता है। ये सभी विटामिन बालों, त्वचा और आपके नाखूनों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जानिए अंडे का रोजाना सेवन करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदा होता है।

आपकी मेमोरी करता है तेज

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंडे का सेवन करना आपकी मेमोरी को तेज करता है। इसमें कोलीन होता है जो कि आपकी मेमोरी और दिमाग को एक्टिव रखता है। इसलिए हो सके तो रोजाना एक अंडा जरूर खाएं।

प्रचुर मात्रा में होता है प्रोटीन
किसी भी बीमारी के बाद आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है। इस कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना। अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में अंडा शामिल करें। एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी।

आयरन की कमी होगी दूर

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा आयरन भी होता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें।

तनाव करता है कम
आजकल हर किसी को किसी ना किसी वजह से तनाव हो जाता है। ऐसे में आप अंडे का सेवन करें। अंडे में विटामिन बी 12 होता है जो कि तनाव को दूर करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए डाइट में रोजाना एक उबले अंडे को शामिल करें।

इम्यूनिटी बढ़ाएगा
रोजाना एक उबले अंडे का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं। ये सभी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं।

हड्डियों को मिलती है मजबूती
अंडे में अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी का सेवन करने से हड्डियों को मजूबती मिलती है। ऐसे में रोजाना उबला अंडा खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।