फर्जी तहसीलदार और पत्रकार बनकर उगाही करने वाले 2 आरोपी गिरफ़्तार

Chhattisgarh Crimes

जगदलपुर। अधिकारी बनकर व्यापारियों से अवैध वसूली करने वाले 2 आरोपी को पुलिस ने धर दबोचा है. दरअसल जगदलपुर के कोतवाली पुलिस ने फर्जी तहसीलदार, राजस्व अधिकारी और पत्रकार बनकर लोगों से पैसे उगाही करने वाले 2 आरोपी को गिरफ्तार किया है. इनके पास से फर्जी तहसीलदार का आईडी कार्ड, सरकारी चालान लेटर, जाली रसीद बुक और 5 हजार रुपए नगद बरामद हुआ है.

जगदलपुर सीएसपी हेमसागर सिदार ने बताया कि शहर के मेटगुड़ा इलाके में रहने वाले आरोपी जीत रक्षित और कुम्हार पारा के रहने वाले शहबाज खान को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी लॉकडाउन के दौरान फर्जी तहसीलदार का आईडी कार्ड बनाकर व्यापारियों और शादी ब्याह वाले घरों में चालानी कार्रवाई के नाम पर पैसे वसूल रहे थे. शहर के संजय बाजार, आड़ावाल, सेमरा और अन्य जगहों में व्यापारिक संस्थानों और किराना दुकानों से लॉकडाउन का उल्लंघन करने की धमकी देकर उनसे 2-2 हजार रुपए वसूला था. उन्हें बकायदा फर्जी सरकार चालान भी थमाया.

इतना ही नहीं आरोपियों ने कई जगह पर अपने आप को पत्रकार भी बताया. छोटे-मोटे दुकानों से अवैध वसूली की. ग्रामीण अंचल में शादी ब्याह घरों में भी लॉकडाउन के नियम का उल्लंघन बताकर उगाही की. इन चालानी कार्रवाई वाली रसीद और आरोपियों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया. जिसके बाद इतनी जानकरी कोतवाली पुलिस और जिला प्रशासन को मिली. मामले की शिकायत के बाद पुलिस ने देर रात कुम्हारपारा इलाके से दोनों आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

सीएसपी ने बताया कि आरोपी जीत रक्षित और शहबाज खान ने अलग-अलग मामलों में 30 हजार से अधिक रुपए की वसूली की. पुलिस ने दोनों आरोपी के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468, 471 और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. उन्हें न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है. पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है.

पुलिस ने दोनों आरोपी के पास से जगदलपुर तहसीलदार की फर्जी आईडी कार्ड, जाली सरकारी दस्तावेज, चालानी कार्रवाई के जाली रसीद और उगाही किए गए 5 हजार रुपए बरामद किया है. इनके गैंग में और भी लोग शामिल है. आरोपियों ने यह बात खुद बताया है. पूछताछ के बाद अन्य लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी.