रायपुर में आज निकलेगी गणेश विसर्जन झांकी, लाइव कैमरों से निगरानी करेगी पुलिस

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। रायपुर में लगभग तीन साल बाद गणेशोत्सव पर रविवार रात झांकी निकाली जाएगी। पिछले 50 सालों से जारी इस परंपरा पर कोरोना ने ब्रेक लगा दिया था। इन झांकियों में गणेश प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले जाया जाता है। हिंदू ग्रंथों, धार्मिक मान्यताओं के आधार पर हुई घटनाओं को अन्य प्रतिमाओं के जरिए झांकी में सजाया जाता है। प्रतिमाओं में मशीनें लगाकर इन्हें जीवंत दिखाने की कोशिश होती है। बड़े-बड़े ओपन ट्रक ट्रेलर में ये झांकियां सजाई जाती हैं। इसमें हजारों लोगों की भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है।

रविवार की रात 9 बजे के आस-पास शहर के अलग-अलग इलाकों से झांकियों का शारदा चौक पहुंचना शुरू हो जाएगा। यहां से झांकियों को नंबर जारी किए जाएंगे। इसके बाद जय स्तंभ चौक, मालवीय रोड और सदर बाजार होते हुए ये झांकियां रायपुरा से महादेव घाट विसर्जन कुंड की ओर बढ़ेंगी। इन झांकियों की सजावट पर प्रतियोगिता भी होती है। रास्ते में बने मंचों से समितियों के पदाधिकारी इन्हें जज भी करते हैं। राजनांदगांव से भी झांकियां रायपुर पहुंचती हैं। पूरी रात जश्न मनाने बप्पा को विदाई दी जाती है।

शनिवार रात लगभग 11 बजे युवकों का गुट गणेश प्रतिमा विसर्जन करने लेकर निकला था। संतोषी नगर चौक के पास टिकरापारा पुलिस स्टाफ पहुंचे। समय का हवाला देकर डीजे बंद करने को कहा। युवकों के ग्रुप ने इंकार कर दिया। इसके बाद पुलिस के साथ युवकों की बहस हो गई। एक पुलिसकर्मी ने लाठी चला दी। विसर्जन करने निकले युवकों को ही खदेड़ दिया। एक युवक को हिरासत में भी लिया गया। कुछ देर बाद बीना डीजे के प्रतिमा विसर्जन के लिए ले जाई गई।

झांकी शारदा चौक से रवाना होकर जयस्तंभ चौक से मालवीय रोड सिटी कोतवाली चौक से सदर बाजार मार्ग से कंकाली पारा चौक से पुरानी बस्ती थाने के सामने से लाखेनगर चौक से सुंदर नगर रायपुरा अंडरब्रिज से महादेव घाट जाएगी। झांकी के दौरान आजाद चौक,शास्त्री चौक तथा तेलघानी नाका चौक कोतवाली चौक से रूट डायवर्ट किया जाएगा। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर यातायात पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 9479191234 कंट्रोल रूम 9479191099,112 पर संपर्क किया जा सकता है।

200 से ज्यादा बदमाश अरेस्ट

जेल के बाहर लगी बदमाशों की लाइन।

पुलिस को इनपुट मिला था कि झांकी की भीड़ में कुछ बदमाश, लूट, चोरी या चाकूबाजी की घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। इस आधार पर पुलिस ने ऐसे बदमाशों के खिलाफ अभियान चलाया। बीती रात रायपुर के अलग-अलग इलाकों से 56 बदमाशों को पकड़ा गया। 7 से 10 सितंबर के बीच शहर के कुल 210 बदमाशों को पुलिस ने झांकी की सुरक्षा के मद्देनजर अरेस्ट किया है।