पिछले 7 महीनों में, कोरोना के नए केस सिर्फ 18 हजार, एक्टिव मामले अब महज 2.27 लाख

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। देश कोरोना पर लगातार जीत हासिल करता दिख रहा है। सोमवार को आए बीते एक दिनों के आंकड़े में सिर्फ 18,132 नए केस ही दर्ज किए गए हैं। यह 215 दिनों में सबसे कम आंकड़ा है। इसके साथ ही रिकवरी रेट तेजी से बढ़ते हुए अब 98 पर्सेंट हो गया है। एक तरफ नए केस 18,000 के करीब रहे हैं तो वहीं बीते 24 घंटों में 21,563 लोग रिकवर हुए हैं। इसके चलते एक्टिव केसों का आंकड़ा भी अब 2,27,347 ही रह गया है। यह पिछले 209 दिनों यानी 7 महीनों में सबसे कम आंकड़ा है। अब तक मिले कोरोना के कुल केसों के मुकाबले एक्टिव मामलों का प्रतिशत देखें तो अब यह 0.67 फीसदी ही रह गया है।

कोरोना के वीकली पॉजिटिविटी में भी बड़ी कमी आई है। बीते 108 दिनों से कोरोना का वीकली पॉजिटिविटी रेट 1.53 पर्सेंट ही रह गया है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट भी अब 1.75 पर्सेंट ही रह गया है। इस बीच देश ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक और अहम कामयाबी हासिल कर ली है। अब तक देश में 96 करोड़ 19 लाख से ज्यादा टीके लग चुके हैं। माना जा रहा है कि जल्दी ही यह आंकड़ा एक अरब के पार हो सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक देश के सभी वयस्कों को कोरोना टीका लगाने का ऐलान किया है। मौजूदा रफ्तार को देखते हुए यह लक्ष्य बहुत दूर नहीं लगता है।

टीका लगवाने के क्यों झिझक रहे कैंसर मरीज? वैक्सीन आपके लिए भी सुरक्षित

गौरतलब है कि देश में 15 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। तब से अब तक 95 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। अप्रैल और मई में जिस तरह से कोरोना का पीक था और एक ही दिन में 4 लाख तक नए केस मिल रहे थे, उसकी तुलना में हालात अब काफी बेहतर हैं। यही नहीं फेस्टिव सीजन से पहले केसों में आई कमी ने बाजार का उत्साह भी बढ़ा दिया है। बीते साल के मुकाबले इस बार दिवाली पर काफी रौनक देखने को मिल रही है। हालांकि अब भी कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि फेस्टिव सीजन का माहौल गम में तब्दील न हो।