मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और कहीं बिजली गिरने की संभावना

Chhattisgarh Crimes

रायपुर. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है. अलर्ट ये है कि आज भी मौसम खराब रहेगा, जिससे उन्हें नुकसान हो सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में चक्रीय चक्रवात की वजह से मौसम में बदलाव जारी है. जिस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम बना रहेगा. शनिवार तक मौसम में बदलाव की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है.

मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और कहीं बिजली गिरने की भी संभावना भी जताई है. इस बार मौसम विभाग ने किसानों को भी चेतावनी देते हुए कहा है कि ठंडी हवा बादल और बारिश से चना, मसूर की फसल पर असर पड़ सकते है. साथ ही गोभी-टमाटर जैसी सब्जियों को भी नुकसान हो सकता है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि आज ओलावृष्टि नहीं होगी. बल्कि गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बन रही है. छत्तीसगढ़ के उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बन रही है. प्रदेश में दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विदर्भ और उसके आसपास स्थित है. जिसके प्रभाव से प्रदेश के ऊपर एक प्रबल हवा की अनियमित गति स्थित है. इस वजह से 18 फरवरी को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा संभावित है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है.

तापमान
रायपुर- 17.6
माना एयरपोर्ट- 17.2
बिलासपुर- 16.4
पेंड्रा रोड- 14.5
अम्बिकापुर-13.2
जगदलपुर-16.5
दुर्ग-16.3
राजनांदगांव-14.0
लाभांडी-16.4