जो राजनीतिक दल शॉर्ट कट की राजनीति अपनाते हैं वह देश को शॉर्ट सर्किट में पहुंचा देते हैं : पीएम मोदी

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने देवघर दौरे में कई परियोजनाओं की सौगात दी. उन्होंने देवघर में नए बने एयरपोर्ट का उद्घाटन किया और फिर एम्स का भी शिलान्यास किया. इसके बाद उन्होंने एयरपोर्ट से बाबाधाम तक रोड शो किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबाधाम में पूजा अर्चना के बाद देवघर परेड ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ राजनीतिक दलों द्वारा शॉर्ट कट की राजनीति अपनाए जाने पर आगाह करते हुए कहा कि ऐसी राजनीति से बचकर रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि शॉर्ट कट की राजनीति एक दिन शॉर्ट सर्किट भी लाती है, इसलिए ऐसे राजनीतिक दलों से सतर्क रहना होगा.

शॉर्टकट की राजनीति देश को तबाह कर देती है-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आज हमारे देश के सामने एक ऐसी चुनौती आ खड़ी हुई है, जिसे हर देशवासी को जानना और समझना है. ये चुनौती है, शार्टकट की राजनीति की. बहुत आसान होता है लोक लुभावने वादे करके, शार्टकट अपनाकर लोगों से वोट बटोर लेना. उन्होंने कहा, शार्टकट वालों को ना मेहनत करनी पड़ती है और ना ही उन्हें दूरगामी परिणामों के बारे में सोचना पड़ता है. लेकिन ये बहुत बड़ी सच्चाई है कि जिस देश की राजनीति शॉर्टकट पर आधारित हो जाती है, उसका एक ना एक दिन शॉट सर्किट भी हो ही जाता है. शॉर्टकट की राजनीति देश को तबाह कर देती है. भारत में हमें ऐसी शॉर्टकट अपनाने वाली राजनीति से दूर रहना है. मैं देशवासियों को शॉर्ट-कट की राजनीति से बचकर रहने का आग्रह कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि शॉर्ट-कट की राजनीति करने वाले कभी नए एयरपोर्ट नहीं बनवाएंगे, कभी नए, आधुनिक हाईवेज नहीं बनवाएंगे. शॉर्ट-कट की राजनीति करने वाले कभी एम्स नहीं बनवाएंगे, हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज के लिए मेहनत नहीं करेंगे.

बाबाधाम को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बाबाधाम को स्वच्छ बनाना है. यह हम सबकी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी स्वच्छता है. इसलिए आप सब इस बात का ख्याल रखें कि बाबानगरी हमेशा स्वच्छ रहे.

शॉर्ट कट की राजनीति एक दिन शॉर्ट सर्किट लाती है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज एक बहुत चीज हो रही है. लोक-लुभावने वादे करके लोगों का वोट बटोर लेना शॉर्ट कट राजनीति का तरीका है. जिस देश की राजनीति शॉर्ट कट पर आधारित है उस देश में एक न एक दिन शॉर्ट सर्किट भी हो जाती है. इसलिए शॉर्ट कट की राजनीति में नहीं आना है.

44 जनजातीय इलाकों में 4 जी नेटवर्क को विकसित करने का फैसला-पीएम मोदी

44 जनजातीय इलाकों में 4 जी नेटवर्क को विकसित करने का फैसला किया है. इस पर 6 हजार करोड़ रुपये भारत सरकार खर्च कर रही है. इससे जनजातीय इलाकों में ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल बेहतर तरीके से हो पाएगा.

भारत के कोने-कोने में पर्यटन की शक्ति अपार है, इसे बढ़ाने की जरूरत है-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,आज ये समय की मांग है कि भारत अपनी विरासत को ज्यादा से ज्यादा और तेजी के साथ संरक्षित करे, वहां आधुनिक सुविधाएं बढ़ाए. हम ये पूरे देश में देख रहे हैं कि बीते वर्षों में जिन भी तीर्थ स्थलों को आधुनिक सुविधाओं से जोड़ा गया, वहां यात्रियों, पर्यटकों की संख्या अनेक गुना बढ़ गई है. भारत के कोने-कोने में पर्यटन की शक्ति अपार है, बहुत सामर्थ्य पड़ा हुआ है, हमें इसे बढ़ाने की जरूरत है.

हमारी सरकार बनने के बाद 12 लाख झारखंड के परिवारों को पक्के घर मिले हैं-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारी सरकार बनने के बाद 12 लाख झारखंड के परिवारों को पक्के घर मिले हैं. सभी घर में बिजली पहुंची है. अब हर घर जल पहुंचे और अन्य सुविधाएं मिले, इसके लिए काम कर रहा हूं.

पहले की सरकार को काम करने से किसने रोका था-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज जो काम हो रहा है वह पहले नहीं होता था. उन्होंने लोगों से पूछा कि आज जो काम हो रहा है क्या वह पहले नहीं होना चाहिए. पहले की सरकार को काम करने से किसने रोका था.

भारत आस्था, अध्यात्म और तीर्थस्थलों की धरती है-पीएम मोदी

आज हम उस कार्य संस्कृति को लाए हैं, उस राजनीतिक संस्कृति को लाए हैं, उस गवर्नेंस के मॉडल को लाए हैं कि जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं. भारत आस्था, अध्यात्म और तीर्थस्थलों की धरती है. तीर्थयात्राओं ने हमें, बेहतर समाज और बेहतर राष्ट्र के रूप में गढ़ा है. हम देवघर को ही देखें तो यहां शिव और शक्ति भी है. ज्योतिर्लिंग और शक्तिपीठ यहां दोनों मौजूद हैं.

भगवान बिरसा मुंडा पर पूरे देश को गौरव है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है. अब पूरा देश भगवान विरसा मुंडा का गौरव दिवस मनाएगा. उन्होंने कहा, ये हमारी सरकार के लिए बहुत गर्व की बात है कि 15 नवंबर, भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को हमने जनजातीय गौरव दिवस घोषित किया है.