गरीब-बेघर परिवारों को 300 रुपए मासिक किराए पर मिलेगा आवास

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। रायपुर नगर निगम शहर के ऐसे गरीब व बेघर परिवारों को सिर छुपाने आशियाने की सुविधा देगा, जिनके पास मकान बनाने के लिए न तो आर्थिक स्थिति हो और न ही खुद के नाम की शहर में कोई जमीन हो, इन्हें 300 रुपए प्रति महीना किराए पर मकान मिलेगा। महापौर एजाज ढेबर की पहल पर नगर निगम ने इस तरह की योजना बनाई है, जिसे एमआईसी सदस्यों से चर्चा के बाद प्रस्ताव के रूप में लाने की तैयारी है।

नगर निगम अब शहर में रहने वाले गरीब व बेघर परिवार को 300 रुपए के मासिक किराए पर पक्का मकान उपलब्ध कराएगा। शहर के अलग-अलग इलाकों में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत खाली पड़े मकानों को इसके लिए चिन्हांकित किया जा रहा है। महापौर एजाज ढेबर ने जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराने के संबंध में परिषद के सदस्यों से भी सुझाव लिए हैं, जिसमें चर्चा के उपरांत यह बात सामने आई कि शहर के अलग-अलग इलाकों में विभिन्न योजनाओं के तहत 9 हजार मकान ऐसे हैं, जो सालों से खाली पड़े हैं। जर्जर हो रहे मकानों का आज तक आवंटन नहीं हो पाया है। कई मकान ऐसे हैं, जहां अवैध रूप से लोगों ने कब्जा कर रखा है। इस स्थिति को देखते हुए जरूरतमंदों को 300 रुपए के मासिक किराए पर पक्का मकान दिया जाएगा।

दो तरह के विकल्प पर काम

एमआईसी सदस्य श्रीकुमार मेनन ने बताया, शासन स्तर पर कई मकानों का आवंटन विभिन्न योजनाओं के तहत नहीं हो पाया है। ऐसे में वर्षों से खाली पड़े मकानों का मेंटेनेंस करने और इसमें अवैध कब्जे रोकना परिषद की पहली प्राथमिकता रहेगी। दो तरह के विकल्प पर महापौर एजाज ढेबर की मौजूदगी में परिषद के सदस्यों ने चर्चा की। पहला विकल्प किराए में रहने वाले ऐसे परिवार, जिनके पास मकान नहीं है, उन्हें किफायती दर पर किस्तों में खुद का मकान उपलब्ध कराना, दूसरा विकल्प उन बेघरों को सिर छिपाने के लिए छत मुहैया कराना, जोे आर्थिक तंगी के चलते मकान नहीं बना पा रहे, न ही उनके नाम जमीन है।

गरीब परिवारों को बिना किसी परेशानी के शहर में 300 रुपए मासिक किराए पर पक्का मकान उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए योजना बन रही है। शासन से स्वीकृति मिलते ही इस योजना पर काम शुरू किया जाएगा।
– एजाज ढेबर, महापौर, रायपुर