महिला यात्री का बैग उड़ाने वाला रेलवे पुलिस के हत्थे चढ़ा, 20 हजार रुपये बरामद

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। एक महीने पहले छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन में महिला यात्री का 70 हजार रुपये से भरा हैंडबैग चुराने वाले शातिर चोर को रेलवे पुलिस बल ने जीआरपी के साथ मिलकर मंगलवार को दबोच लिया। पूछताछ के दौरान पकड़े गए महासमुंद जिले के कर्रापारा (बागबाहरा) निवासी आरोपित सौरभ बुरांडे (30) ने चुराया गया पैसा अपनी ससुराल नयापारा, महासमुंद में छिपाकर रखना बताया। रेलवे पुलिस ने वहां से नकदी 20 हजार रुपये बरामद कर लिए। बाकी पैसा उसने राशन लेने व जुआ खेलने में खर्च करना बताया।

मिली जानकारी के अनुसरा रेलवे सुरक्षा बल के मंडल सुरक्षा आयुक्त के निर्देश पर मंगलवार को रेलवे के रायपुर पोस्ट प्रभारी एमके मुखर्जी के नेतृत्व में मंडल टास्क और जीआरपी रायपुर के निरीक्षक आरके बोर्झा की संयुक्त टीम ने रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो व तीन पर चेकिंग के दौरान संदिग्ध रूप से सौरभ बुरांडे को घूमते हुए पकड़ा।

कड़ाई से पूछने पर उसने एक महीने पहले रायपुर से छूटी छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल एक्सप्रेस के आफ साइड से चढ़कर एक महिला यात्री के सिरहाने में रखे लेडिस हैंडबैग को चोरी करने की बात स्वीकार की। उसने बताया कि वह बैग चुराने के बाद कुम्हारी रेलवे स्टेशन एलसी गेट के होम सिग्नल के पास ट्रेन के रुकने पर वहां से उतर गया था। इसके बाद उसने बैग से नकदी 70 हजार रुपये निकाल कर शेष सामान समेत बैग को पास की झाड़ी में फेंक दिया था।

टीम ने बताए गए स्थान से फेंके गए हैंडबैग की तलाश की, लेकिन वह नहीं मिला। मामले में धारा 379, 356 के तहत अपराध कायम कर आरोपित को न्यायालय में पेशकर जेल भेज दिया गया। गौरतलब है कि सोमवार को भी स्टेशन के प्लेटफार्म पांच, छह में संदिग्ध हालत में घूम रहे वाल्मीकि नगर अंबेडकर आवास, कबीरनगर निवासी मंगल कल्यारी उर्फ लक्की (25) को पकड़ा गया था।

उसने भी 22 दिन पहले रायपुर रेलवे स्टेशन से पुरी-गांधीधाम एक्सप्रेस के कोच संख्या एस सात से एक महिला यात्री का लेडिस हैंडबैग चोरी करना बताया था। बैग में 28 हजार रुपये और मोबाइल रखा था। टीम ने उसकी निशानदेही पर घर से नकदी आठ हजार रुपये और मोबाइल बरामद किया। बाकी पैसा आरोपित ने जुआ खेलने और शराब पीने में खर्च होना बताया।