कलेक्टर ने गढ़सिवनी एवं खुर्सीपार के खेतों में जाकर देखी फसल स्थिति की जमीनी हकीकत

Chhattisgarh Crimes

महासमुन्द। जिले में इस साल अब तक अल्प वर्षा एवं खण्ड वर्षा के कारण खरीफ फसल की स्थिति अभी उतनी अच्छी नहीं है, जितनी इस समय होनी चाहिए। जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी एसडीएम को फसल सिंचाई एवं अल्प वर्षा तथा खण्ड वर्षा के कारण खरीफ फसल की स्थिति के संबंध में जानकारी मांगी है।

कलेक्टर डोमन सिंह ने बुधवार को महासमुन्द विकासखण्ड के ग्राम गढ़सिवनी एवं बागबाहरा विकासखण्ड के ग्राम खुर्सीपार के खेतों में जाकर फसल की जमीनी हकीकत का जायजा लिया। उन्होंने किसानों से भी बात की। किसानों ने बताया कि इलाकों में इस साल अब तक अवर्षा एवं खण्ड वर्षा के कारण फसल की स्थिति उतनी ठीक नहीं है जितनी होनी चाहिए। किसानों ने कहा कि कुछ दिनों में बारिश नहीं हुई तो फसल को काफी नुकसान होगा। कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान गिरदावरी का कार्य भी देखा। पटवारियों को गिरदावरी संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने किसानों को कहा कि अल्प वर्षा एवं खण्ड वर्षा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए धान के बदले कोदो-कुटकी, उद्यानिकी फसलें एवं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत पौधरोपण करने को कहा। उन्होंने एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों को क्षेत्रों में जाकर फसल क्षति के वास्तविक नुकसान के बारें में जानकारी लेने तथा किसानों को नियमानुसार लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम महासमुन्द भागवत जायसवाल, एसडीएम बागबाहरा राकेश कुमार गोलछा, डिप्टी कलेक्टर डॉ नेहा कपूर सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।