खाली पेट नहीं करना चाहिए इन फलों का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Chhattisgarh Crimes

फल काफी हेल्दी होते हैं और हमें सुबह-सुबह फल खाने की नसीहत भी दी जाती है, लेकिन बहुत सारे ऐसे फल भी होते हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाना बहुत नुकसानदायक होता है। जी हां, ऐसे भी कुछ फल हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही फलों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सेवन कभी भी सुबह उठकर खाली पेट ना करें।

लीची
लीची गर्मियों में शौक से खाई जाती है लेकिन लीची ऐसा फल है जिसे सुबह खाली पेट खाना जानलेवा तक साबित हो सकता है। जी हां, लीची में हाईपोग्लिसीन-A नाम के एलिमेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में फैटी ऐसिड मेटाबॉलिज्म बनने में परेशानी पैदा कर देते हैं और इसकी वजह से शरीर में ब्लड-शुगर लेवल इतना कम हो जाता है कि तेज बुखार, उल्टी, बेहोशी, जी मचलाना और मौत तक हो सकती है। इसलिए कभी भी लीची का सेवन खाली पेट ना करें।

केला
जी हां, बहुत सारे लोग सुबह उठकर केला खाना पसंद करते हैं और इसे अपना हेल्दी ब्रेकफस्ट मानते हैं लेकिन केले में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो खाली पेट खाने से बल्ड फ्लो तेज होता है और मैग्नीशियम की मात्रा दिल के लिए खतरनाक होती है, इसलिए केले का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

नाशपाती
नाशपाती सुबह खाली पेट खाने से पेट के पास मौजूद श्लेष्म झिल्लियों को नुकसान होता है और बॉडी का डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है, इसलिए खाली पेट नाशपाती का सेवन ना करें।

संतरा और मौसमी
संतरा और मौसमी का फल भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन दोनों फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है जो खाली पेट शरीर में जाने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।

अंगूर
अंगूर भी खट्टा होता है और इसमें एसिड पाया जाता है, इसलिए खाली पेट अंगूर खाने से गैस्ट्रिक अल्सर और पेट में जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

आम
आम में काफी मात्रा में शुगर पाया जाता है, इसलिए खाली पेट अगर सुबह उठकर आम का सेवन कर लिया जाए तो डाइबिटीज का खतरा बढ़ जाता है, खाली पेट आम का सेवन डाइजेशन भी बिगाड़ देता है।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।