ये लोग ना खाएं काजू, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Chhattisgarh Crimes

किसी भी चीज का अधिक सेवन के लिए हानिकारक होता है। फिर चाहे वो चीज वो ही क्यों ना हो जो सेहत के लिए लाभकारी है। खाने के अलावा लोग विटामिन्स और मिनरल्स के लिए ड्राई फ्रूट्स और फलों पर निर्भर होते हैं। लेकिन कई बार इनका ज्यादा सेवन भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि ड्राई फ्रूट्स में खाया जाने वाला काजू ज्यादा खाना सेहत पर किस तरह से भारी पड़ता है।

सिर दर्द की समस्या से ग्रसित लोग ना खाएं

सिर दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है। यहां तक कि कई लोग माइग्रेन के दर्द से भी परेशान रहते हैं। इन लोगों को काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेथाइलमाइन मौजूद होता है। ये दोनों चीजें सिर दर्द की समस्या को और भी बढ़ा देती हैं।

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो ना खाएं काजू

आजकल के जमाने में हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट रहे। इसके लिए लोग एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करके भी वजन को कंट्रोल करने का प्रयास करता है। अगर आप भी बढ़े हुए वजन को कम करना का प्रयास कर रहे हैं तो डाइट में से काजू को हटा दें। ऐसा इसलिए क्योंकि करीब 30 ग्राम काजू में 169 कैलोरी और 13.1 फैट होता है। इससे आपका वजन और बढ़ेगा।

ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज ना खाएं काजू

अगर किसी को हाई बीपी की समस्या है तो वो भी डाइट से काजू को हटा दें। काजू में सोडियम होता है। ये ब्लड प्रेशर को और अधिक बढ़ा देता है। जिससे कि स्थिति चिंताजनक हो जाती है।

दवाइयों पर असर करता है

काजू में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। करीब 3 से 4 काजू में 82.5mg मैग्नीशियम होता है। यही मैग्नीशियम डायबिटीज, थायराइड की दवाइयों पर असर डालते हैं। यानी कि उनके असर को थोड़ा कम कर सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।