छत्तीसगढ़ में 20 दिसंबर को वोटिंग : निकाय चुनाव के लिए 27 नवंबर से नामांकन शुरू होगा, 23 दिसंबर को नतीजे

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया। प्रदेश के 10 जिलों के 15 शहरों में निकाय चुनाव के लिए मतदान 20 दिसंबर को होंगे। 16 शहरों के 17 वार्डों में उपचुनाव भी होगा। नामांकन की प्रक्रिया 27 नवंबर से ही शुरू होगी। 23 दिसंबर की रात तक मतगणना के बाद विजेता की घोषणा भी कर दी जाएगी।

नवा रायपुर स्थित राज्य निर्वाचन आयोग कार्यालय में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया चुनाव वाले शहरों और वार्डों में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो जाएगी। संबंधित जिला प्रशासन चुनाव की अधिसूचना 27 नवंबर को जारी करेगा। उसी दिन सीटों के आरक्षण और मतदान केंद्रों की सूची भी जारी हो जाएगी। नामांकन फाॅर्म भी 27 नवंबर से मिलने शुरू होंगे।

नामांकन की आखिरी तारीख 3 दिसंबर तय की गई है। दिसंबर की 6 तारीख तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। नाम वापसी के बाद बचे हुए वैध उम्मीदवारों की सूची और चुनाव चिन्ह का आवंटन भी 6 दिसंबर को ही हो जाएगा। एक से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। उसी दिन परिणामों की घोषणा भी हो जाएगी।

नामांकन फार्म 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक

नाम वापसी 6 दिसंबर
मतदान 20 दिसंबर
मतगणना 23 दिसंबर

बैलेट से होगा चुनाव, प्रक्रिया ऑनलाइन

पिछली बार की तरह नगरीय निकाय चुनाव बैलट पेपर से कराया जाएगा। हांलाकि नामांकन आदि की प्रक्रिया ऑनलाइन भी पूरी कराई जाएगी। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया, पिछली बार सभी नामांकन ऑनलाइन प्राप्त किए गए थे। यह उम्मीदवारों के लिए भी आसान है। मतपेटियों की ढुलाई को सुविधाजनक बनाने के लिए आयोग ने एक झोला तैयार कराया है। मतपेटियों को उसी में रखकर मतदान कर्मी केंद्रों पर ले जाएंगे। आम चुनाव के लिए 1000 और उप चुनाव के लिए 37 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

370 वार्डों में 7.78 लाख मतदाता

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया, 15 नगरीय निकायों के 370 वार्डों में आम चुनाव होना है। वहीं 16 नगरीय निकायों के 17 वार्डों में उपचुनाव होगा। आम चुनाव में 7 लाख 78 हजार 420 मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने वाले हैं। इसमें 3 लाख 90 हजार 843 महिलाएं हैं। उप चुनाव में 26 हजार 896 मतदाताओं को वोट डालना है।

इन शहरों में होना है आम चुनाव

प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जाएगा। इनमें नगर पालिक निगम बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

इन शहरों में पार्षदों का उपचुनाव

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उपचुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल है। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव सम्पन्न कराए जाने हैं।