रात के खाने में क्या खाएं और क्या करें अवॉइड

Chhattisgarh Crimes

सुबह की पहली और आखिरी मील का खास ख्याल रखना चाहिए। डिनर हमारे पूरे दिन की आखिरी मील होती है। ऐसे में ये बहुत जरूरी मील होती है। जिसे लेकर हर कोई अलग-अलग बात करता है। कुछ खाने के समय को लेकर तो कुछ लोग खाने में क्या खाएं जैसे टॉपिक्स पर बात करते हैं। यहां हम बता रहे हैं आयुर्वेद के मुताबिक आपको डिनर में क्या खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

डिनर में खाने के लिए बेस्ट चीजें

आयुर्वेद के मुताबिक रात के खाने में लो कार्ब डायट को चुनने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप रात के खाने में करी पत्ता, दाल, हल्दी और थोड़ी मात्रा में अदरक जैसी चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं। डिनर में आप जो भी कुछ खा रहे हैं, उसे खाने के बाद आपके पेट को हल्का महसूस करना चाहिए। डिनर के बाद भारीपन नहीं होना चाहिए। रात में ज्यादा हैवी खाने से फैट जमा हो जाता है और वजन बढ़ जाता है। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जो खा रहे हैं उसकी सही हो।

रात के खाने में क्या नहीं खाना चाहिए

आयुर्वेद के मुताबिक डिनर में ऑयली खाना, जंक फूड, मिठाई, चॉकलेट, पचाने में हैवी खाना, मांसाहारी खाना, ठंडा या जमा हुआ खाना, आइसक्रीम और दही जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। जब इन खाने की चीजों को खाया जाता है, तो कफ बढ़ जाता है। जिसकी वजह से खांसी, जुखाम और सर्दी का बिगड़ना, एलर्जी, वजन बढ़ना, उल्टी अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं।