भविष्य का नेता खोज रही युवा कांग्रेस

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। कांग्रेस ने नौजवानों में से भविष्य का नेता खोजने की कोशिश शुरू की है। युवा कांग्रेस ने आज ‘यंग इंडिया के बोल’ नाम से प्रतिभा खोज प्रतियोगिता की घोषणा की है। इसमें भाषण प्रतियोगिता के जरिए नेता चुना जाएगा। जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता के विजेताओं को युवा कांग्रेस अपना प्रवक्ता नियुक्त करेगी।

युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पूर्णचंद पाढ़ी, राष्ट्रीय प्रवक्ता मैनुद्दीन एचजे, सुबोध हरितवाल और संजीव शुक्ला ने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम भविष्य के वक्ताओं को खोज रहे हैं। इससे जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ताओं का चयन किया जाएगा। प्रतियोगिता के पहले चरण में गूगल फॉर्म के माध्यम से प्रतिभागियों की जानकारी इकट्ठा की जानी है। आज से यह चरण शुरू हो गया है। फार्म जमा करने की आखिरी तारीख एक अक्टूबर तय की गई है। इसमें 18 से 35 वर्ष तक के लोग ही भाग ले सकेंगे।

दूसरे चरण में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जिला स्तर पर उन प्रतिभागियों को बुलाकर भाषण प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें जीतने वाले पहले 5 लोगों को तत्काल ही जिला प्रवक्ता नियुक्त किया जाएगा। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता होगी। जिला स्तर के विजेताओं के बीच यहां प्रतियोगिता होगी। इस चरण के पहले पांच विजेताओं को प्रदेश इकाई का प्रवक्ता बनाया जाएगा। प्रदेश के पांच विजेताओं को 14 नवम्बर को दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। वहां जीते तो राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया जाएगा।

पिछले वर्ष भी हुई थी ऐसी प्रतियोगिता

युवा कांग्रेस के नेताओं ने बताया की 2020 में भी ‘यंग इंडिया के बोल’ के माध्यम से पूरे देश से प्रतिभागी चुनकर आए थे। उन्हें अलग-अलग स्तर पर पार्टी ने प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी। उन्हीं में से कुछ लोग आज राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद पर भी हैं।

संभाग और जिला ईकाईयों को प्रतिभा खोज की जिम्मेदारी

नेताओं ने बताया कि प्रदेश में सभी संभाग मुख्यालय में इस कार्यक्रम को लांच किया जाएगा। संभाग और जिला ईकाईयों को प्रतिभा खोज के इस कार्यक्रम के प्रसार और आयोजन की जिम्मेदारी दी जा रही है। कोशिश हो रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोगो को गूगल फॉर्म के माध्यम से इसमें आवेदन हेतु प्रोत्साहित किया जाए।