15 अगस्त को आजादी का जश्न : सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया के 5 और देश भी इसी दिन मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। भारत 15 अगस्त को 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 1947 में इसी दिन हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। देश को स्वतंत्र कराने के लिए कई वीरों ने जान की बाजी लगा दी। स्वतंत्रता दिवस पर पूरा देश शहीदों को नमन करता है। भारत 15 अगस्त का आजादी का जश्न मनाने वाला अकेला देश नहीं है। दुनिया में 5 और ऐसे देश हैं, जो 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं? हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं।

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनों ही देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। यहां के लोग इसे जापान से स्वतंत्रता मिलने वाले दिन के तौर पर सेलिब्रेट करते हैं। 15 अगस्त को दोनों देशों में सरकारी छुट्टी रहती है।यहां इस दिन को ग्वांगबोकजेओल कहा जाता है। इसका मतलब है रौशनी की बहाली का वक्त। 1945 में अमेरिका और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया पर 35 साल पुराने जापानी कब्जे को खत्म किया था। इसी दिन दूसरी विश्व युद्ध भी खत्म हुआ था। हालांकि, 1948 में कोरिया सोवियत समर्थित उत्तर और अमेरिका समर्थित दक्षिण में बंट गया।

बहरीन

भारत की तरह ही बहरीन पर भी अंग्रेजों का शासन था। 15 अगस्त, 1971 में ब्रिटेन सेना के साथ बहरीन का समझौता हुआ और देश को आजादी मिली। बहरीन 16 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है, लेकिन आधिकारिक तौर पर उसे 15 अगस्त को ही ब्रिटेन से आजादी मिली थी। इसकी वजह यह है कि 16 अगस्त को बहरीन के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने गद्दी संभाली थी।

रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो

कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में बसा एक लोकतांत्रिक देश है। भारत की आजादी के 13 साल बाद यानी 1960 में उसे आजादी मिली। 1880 से लेकर आजादी तक इस देश पर फ्रांस का कब्जा था। क्षेत्रफल के हिसाब से देखें तो कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन की गिनती दुनिया के सबसे छोटे देशों में होती है। इसे 1866 में जर्मन शासन से स्वतंत्रता मिली। यह देश 1940 से 15 अगस्त को अपने राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाता आ रहा है। 5 अगस्त 1940 को लिकटेंस्टीन सरकार ने आधिकारिक तौर पर 15 अगस्त को राष्ट्रीय छुट्टी का दिन घोषित किया था।