प्रधानमंत्री रोजगार सृजन और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के नाम पर हो रही ठगी, उद्योग केंद्र के चीफ जीएम ने चेताया

Chhattisgarh Crimes

रायपुर. छत्तीसगढ़ में तरह तरह से ठगी धोखाधड़ी के मामलों के बीच अब प्रधानमंत्री रोजगार सृजन तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के नाम पर भी गरीब बेरोजगारों से ठगी हो रही है। जिला व्यापार ए‌वं उद्योग केंद्र रायपुर के मुख्य महाप्रबंधक वीके देवांगन ने खुद यह जानकारी दी है। उन्होंने ये भी कहा है कि फिलहाल दोनों योजनाओं के लिए पात्र आवेदकों से आवेदन पत्र लिए जा रहे हैं। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से आए दिन ऐसे समाचार मिल रहे हैं कि एटीएम का पासवर्ड पूछकर, खाता अपडेट करने के नाम पर, इंश्योरेंस की राशि दिलाने के लिए इनाम मिलने की सूचना देकर लगातार ठगी व धोखाधड़ी की जा रही है। ऐसे मामलों में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद कार्रवाई व धरपकड़ भी हो रही है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग अभी भी जागरूक नहीं हो पाए हैं। इसी क्रम में अब गरीब बेरोजगारों से ठगी का सिलसिला चल रहा है।

महाप्रबंधक ने किया सचेत इस बीच जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र रायपुर के मुख्य महाप्रबंधक श्री देवांगन ने कहा है कि उनके कार्यालय के ध्यान में यह तथ्य आया है कि बेरोजगार युवक, युवतियों से सरकारी योजनाओं खासकर पीएम रोजगार सृजन तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के संबंध में फार्म भरवाने, आवेदन बैंक को फारवर्ड करने तथा बैंक से ऋण स्वीकृत कराने के नाम पर मोटी रकम की मांग ठगों द्वारा की जा रही है। कुछ ठगों द्वारा उनकी सेवा शुल्क की राशि ऑनलाइन भुगतान करने के लिए टेलीफोन पर संपर्क कर बाकायदा खाता नंबर व बैंक की जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने ऑनलाइन ठगी करने दलाल व मध्यस्थों से प्रभावित न होने के लिए सचेत किया है।

कार्यालय में लिए जा रहे फार्म मुख्य महाप्रबंधक ने यह सूचना भी जाहिर की है कि स्वरोजगार करने के इच्छुक लोग प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत पात्र लोगों से आवेदन लिए जा रहे हैं। जिन्हें आवेदन करना है, वे आवश्यक दस्तावेज के साथ प्रस्तावित योजना के साथ कार्यालय में संपर्क कर आवेदन जमा करा सकते हैं। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कार्यालय के अधिकारी सहयोग के लिए हमेशा तत्पर हैं। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के तृतीय तल उद्योग भवन रिंग रोड नंबर 1 तेलीबांधा में 15 फरवरी तक आवेदन लिए जाएंगे।