अप्रैल, मई और जून में छह पड़ोसी राज्यों से ज्यादा तपेगा छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार आगामी तीन महीनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान औसत से 0.30 डिग्री ज्यादा व न्यूनतम तापमान औसत से 0.21 डिग्री कम रहने के आसार है।

Chhattisgarh Crimes

अधिकतम तापमान मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश से ज्यादा रहेगा, जबकि ओडिशा से 0.05 डिग्री कम रहेगा। न्यूनतम तापमान के मामले में महाराष्ट्र से 0.02 डिग्री कम रहेगा। गौरतलब है कि भारत मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश में पिछले साल से औसत ज्यादा गर्मी पड़ने का अंदेशा जताया था। प्रदेश में दोपहर का औसत तापमान पड़ोसी राज्यों से ज्यादा रहने पर विशेषज्ञ भी हैरान हैं।

हालांकि उनका कहना है कि अधिकतम तापमान हवा की दिशा पर पूरी तरह निर्भर करता है। राजस्थान से गर्म हवा मध्यप्रदेश की ओर से होते हुए आती है। ऐसे में मध्यप्रदेश में भी औसत तापमान कम रहना विशेषज्ञों को चौंकाता है।

उनका कहना है कि हो सकता है कि वहां पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव पड़े इसलिए वहां औसत तापमान कम रहे। हालांकि वहां छत्तीसगढ़ की तुलना में पहले से ही ज्यादा गर्मी पड़ती रही है। अल नीनो भी न्यूट्रल स्थिति में है। इसलिए इस बार गर्मी तेज पड़ेगी। महाराष्ट्र के चंद्रपुर में प्रदेश से ज्यादा तापमान रहता है, लेकिन ओवरआल वहां कम गर्मी पड़ती है। महाराष्ट्र में न्यूनतम औसत तापमान छत्तीसगढ़ से 0.02 डिग्री कम रहेगा।