त्योहार के पहले सक्रिय हुआ खाद्य विभाग, 15 से ज्यादा दुकानों में मिठाइयों का लिया सैंपल, बिना लाइसेंस चल रहे होटल को कराया बंद

Chhattisgarh Crimes

गरियाबंद। जिले में रक्षाबंधन के पहले खाद्य विभाग की टीम मिठाई दुकानों और होटले में दबिश दे रही है. पिछले दो दिन में 15 से ज्यादा दुकानों में मिठाइयों का सैंपल लिया है. बगैर लाइसेंस चल रहे बसंत होटल को बंद करा दिया है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि दूध से तैयार मिठाइयां दो दिन से ज्यादा पुरानी हो तो नहीं खरीदें.

दरअसल 22 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है. त्योहार में बिकने वाली मिठाइयों की गुणवत्ता बनी रहे, इसके लिए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी तरुण बिरला के नेतृत्व में खाद्य सामग्री बिकने और बनने वाले संस्थानों की जांच शुरू कर दी गई है. बीते दो दिनों में दल ने राजीम, छुरा और फिंगेश्वर ब्लॉक के 15 से ज्यादा दुकानों में पहुंचकर निरीक्षण किया है. यह अभियान लगातार जिले भर में जारी रहेगा. खाद्य सामग्री तैयार करने वाले या विक्रेता खाद्य सुरक्षा के मानकों का पालन नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगा.

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी तरुण बिरला ने बताया कि राजीम के राजीव लोचन स्वीट्स से बूंदी लड्डू, तनिक होटल से पिस्ता पेडा, देवांगन होटल से मलाई कतली, छुरा में भूमिया, जी बिकानेर से बेसन की लड्डू, साईं होटल पांडुका से सोनपापड़ी का सैंपल जब्त किया गया है. छुरा के रजवाड़ी होटल से 10 किलो बासी मिठाई को नष्ट कराया गया. वहीं बगैर फूड लाइसेंस के संचालित हो रहे पांडुका के बसंत होटल को लाइसेंस बनवाते तक बंद करवा दिया गया है.

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी तरुण बिरला ने लोगों से अपील की है कि मिठाईयां फूड लाइसेंस वाले दुकानों से ही खरीदें, क्योंकि इन्हीं दुकानों में मानकों का पालन होता है. मिठाई की बनने की तिथि भी इन्हीं दुकानों में दिखेगा. दूध की मिठाई दो दिन से ज्यादा पुरानी हो, तो वह स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक है. इसलिए ताजा मिठाई खरीदे.

उन्होंने कहा कि ड्रायफ्रूट से तैयार मिठाईयां 5 दिन से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए. तड़क भड़क रंग दार मिठाइयों से परहेज करें. पैक मिठाईयां खरीदी से पहले भी उस पर उल्लेखित एक्सपायरी तिथि को ध्यान में रखें. दुकानों में साफ सफाई न दिखे, तो उन दुकानों से भी दूरी बना लें. बिरला ने कोरोना नियमों का पालन करने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की भी अपील की है.