राज्यपाल सुश्री उइके ने महिला प्रसाधन सह शिशु देखभाल केन्द्र पिंक केयर का किया लोकार्पण

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज शास्त्री बाजार और पंडरी कपड़ा मार्केट में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा निर्मित आधुनिक महिला प्रसाधन सह शिशु देखभाल केन्द्र पिंक केयर का लोकार्पण किया।

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने कहा कि राजधानी रायपुर में नागरिकों को प्रतिदिन बाजार आना पड़ता है। महिलाओं की जरूरतों को देखते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा भीड़ भरे क्षेत्रों में महिलाओं को पृथक से प्रसाधन एवं शिशु देखभाल के लिए पिंक केयर भवन निर्मित किया गया है, यह सराहनीय है। इसके लिए महापौर एजाज ढेबर और नगर निगम आयुक्त सौरव कुमार बधाई के पात्र हैं। रायपुर तेजी से विकास कर रहा है। नगर निगम द्वारा उसके अनुरूप सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

राज्यपाल ने कहा कि पंडरी कपड़ा मार्केट प्रदेश ही नहीं देश के प्रमुख कपड़ा मार्केट में से एक है। इस बाजार में सभी वेरायटी के कपड़े उपलब्ध हो जाते हैं। मेरे परिवार के लोग भी आते हैं तो पंडरी कपड़ा मार्केट जरूर आते हैं। यहां के व्यापारियों द्वारा रायपुर नगर निगम को सुव्यवस्थित करने में जिस प्रकार सहयोग दिया जा रहा है उसके लिए मैं बधाई देती हूं। इस अवसर पर व्यापारियों एवं आम नागरिकों ने धन्यवाद दिया और राज्यपाल का शाल पहनाकर सम्मान किया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल उनके मध्य पहुंची है, इससे बहुत प्रसन्नता हो रही है।

महापौर श्री ढेबर ने बताया कि प्रथम चरण में रायपुर के सबसे पुराने बाजार एवं थोक कपड़ा व्यवसाय के महत्वपूर्ण केन्द्र पंडरी में पिंक केयर यूनिट शुरू की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि शास्त्री बाजार में लगभग 18.30 लाख रूपए की लागत से तैयार किए गए पिंक केयर सेंटर में चार महिला प्रसाधन कक्ष निर्मित है। इसके अलावा शिशु दुग्धपान के लिए पृथक से कक्ष निर्मित है। महिलाओं की सुविधा हेतु प्रसाधन केन्द्र में सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन व गर्म पानी हेतु गीजर की व्यवस्था की गई है। आगंतुक महिलाओं के लिए एलईडी स्क्रीन भी लगाए गए हैं। पंडरी कपड़ा मार्केट में लगभग 19.40 लाख रूपए की लागत से निर्मित पिंक केयर सेंटर में पांच महिला प्रसाधन कक्ष निर्मित है। इस केन्द्र पर भी शिशु दुग्धपान के लिए पृथक कक्ष, प्रसाधन हेतु सेनेटरी नेपकिन वेंडिंग मशीन व गर्म पानी के लिए गीजर, एलईडी टीवी लगाए गए हैं। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, विधायक कुलदीप जुनेजा, नगर निगम रायपुर के सभापति प्रमोद दुबे, पार्षद अनवर हुसैन तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।