मोटापा कम करना चाहते हैं तो ना करें इन फलों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन

Chhattisgarh Crimes

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, जिसके कारण कई अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। ऐसे में वजन कम करना बहुत ही जरूरी है। बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज, योग के साथ-साथ आपकी अच्छी डाइट भी होनी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार अपनी डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में हो।

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए साबुत अनाज, नट और बीज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के दौरान डाइट में सभी फलों को शामिल नहीं करना चाहिए। जबकि उन्हें स्वस्थ माना जाता है, कुछ फल उन खाद्य पदार्थों की सूची में नहीं आते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। मुख्य रूप से ये अत्यधिक मीठे होते हैं या उनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है।

केला

केले प्री-वर्कआउट एनर्जी बार के लिए एक बेहतरीन फल है। केले में फाइबर और पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र को फिट रखने में मदद करता है। हालांकि एक मध्यम आकार के केले में 14 ग्राम चीनी होती है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो केले से दूरी बना लें या फिर दिन की शुरुआत 1-2 केले से ही करें। इससे ज्यादा खाने से बचें।

आम
आम दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। आम विटामिन ए और सी में भरपूर होता है जो त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी हैं और ब्रेस्ट और पेट के कैंसर की संभावना को कम करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आम से बिल्कुल दूरी बना लें। क्योंकि 31 ग्राम चीनी प्रति आम में होती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है।

अनार
अनार में आम में पाए जाने वाले कई विटामिन्स हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस फल का सेवन कम करें। क्योंकि एक अनार में 39 ग्राम तक चीनी होती है जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो साथ में एक्सरसाइज जरूर करें।

खट्टे फल
विटामिन्स से भरपूर खट्टे फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन कई बार ये वजन घटाने में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार खट्टे फल जैसे संतरा, कीवी, अंगूर, अनानास आदि में सिट्रिक एसिड पाई जाती हैं जिसके कारण आपके जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती हैं। इसलिए अगर आप इसका सेवन करन चाहते हैं तो थोड़ी मात्रा में करें।

खजूर
वजन कम करने के लिए खजूर फायदेमंद हो सकते हैं। अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो। स्वामी रामदेव के अनुसार खजूर में फाइबर और कार्ब्स अधिक मात्रा में होते हैं। अगर आपने इसका सेवन अधिक मात्रा में किया तो मोटापा तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए 1-2 से ज्यादा खजूर का सेवन न करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।