ग्राम पंचायत कोपरा में सरपंच द्वारा फाइलेरिया मुक्ति और कृमि नाशक दवा पिलाने अभियान का हुआ शुभारंभ

Chhattisgarh Crimes

गरियाबंद। जिले में जिला प्रशासन द्वारा 19 से 23 जुलाई तक चलाये जा रहे फाइलेरिया दवा खिलाना और बच्चों को कृमि नाशक दवा पिलाने का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है । जिसका शुरुवात ग्राम पंचायत कोपरा में सरपंच डॉली साहू और पंचों के बीच आंगनबाड़ी केंद्र में किया गया। इस अवसर पर सरपंच द्वारा अपने हाथों से हितग्राहियों को फाइलेरिया की दवा खिलाया गया, साथ ही छोटे बच्चों को कृमि नाशक दवा पिलाया गया ।

इस अवसर पर सरपंच डॉली साहू ने लोगो को समझाइश देते हुए कहा कि फाइलेरिया मच्छर (क्यूलेक्स मच्छर) ही इसे फैलाता है, ये मच्छर गन्दे पानी मे रहता और इनके काटने के बाद खुजली होती है, जबकी मलेरिया के मच्छर साफ पानी मे पाया जाता इस कारण इनके काटने के बाद खुजली नही होती । हमारे एरिया में ये क्यूलेक्स मच्छर पाया जाता है जो बरसात के समय ही ज्यादा पाया जाता है जिसके 2 वर्ष से ऊपर सभी दवाई का सेवन अवश्य करें ।

ये फायलेरिया टेबलेट हाथी पाँव से बचाव करता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हाथीपाँव का कोई ईलाज नही बचाव ही इनका उपाय है इसलिए दवा का सेवन अवश्य करें। इसके साथ ही छोटे बच्चों के पेट मे कृमि बीमारी भी होती है जिससे बच्चों का ग्रोथ कम होने लगता है उस कृमि को खत्म करने के लिए बच्चों को कृमि की दवा जरूर पिलाने कहा । वही कार्यक्रम के अंत में डॉली साहू ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि बरसात के समय घर के आसपास पानी जमा न होने दे साफ सफाई रखे और मच्छरदनी का उपयोग जरूर करे ।