कोरोना काल में डी.एल.एड. की परीक्षा ऑफलाइन के बजाय ऑनलाईन मोड में कराने कलेक्टर को सौपे ज्ञापन

Chhattisgarh Crimes

गरियाबंद। डी एल एड के परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर सोमवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौपे।वही ज्ञापन के आधार पे उन्होंने बताया कि जिले में डी,एल.एड के परीक्षार्थी है चूंकि करोनाकाल की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण प्रारंभ से ही स्कूल एवं महाविद्यालय बंद है। जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई एवं सम्पूर्ण गतिविधियां राज्य शासन के निर्देशानुसार घर बैठे मोबाइल पर ऑनलाईन पढ़ाई हुई है।

इस वजह से बहुत से दूरस्थ क्षेत्र के विद्यार्थी नेटवर्क समस्या और व्यक्तिगत समस्याओं के वजह से क्लास से जुड़ नहीं पाए थे।देरी तक प्रवेश प्रक्रिया चलने के कारण अभी कुछ विषयों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है।परन्तु माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा 30 जुलाई से प्रारम्भ होने वाली डी एल एड परीक्षा समय सारिणी की घोषणा 13 जुलाई मंगलवार को जारी कर किया गया है । जिससे सभी छात्र चिंतित है, और सभी में मायूसी छाई हुई है।

क्योकि अधिकांश छात्र दूसरी जिले से पेपर दिलाने आए सभी छात्र यही आशा में थे,कि जब सभी कक्षाओं की परीक्षा ऑनलाईन हो रही है तो हमारी भी परीक्षा ऑनलाईन ही होगी । जब 10 वीं,12 वीं बोर्ड बी. एस. सी. एस.एस.सी.,बी.एड. और इंजीनियरिंग की परीक्षा ऑनलाईन हो सकती है तो हमारी भी क्यों नही हम एक ही डिप्लोमा वाले के साथ ऐसा अन्याय क्यों ? अतः उपरोक्त समस्याओं को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल और शिक्षा मंत्री को सबके साथ एक समान न्याय करते हुए जैसी शिक्षा वैसी परीक्षा सात नीति पर विचार करते हुए डी.एल.एड. की परीक्षा ऑनलाइन मोड पर सम्पन्न कराने की मांग को लेकर ज्ञापन सौपा गया ।