फाइनल में पहुंचा भारत, बेहद ही रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 12 रनों से हराया

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। भारत रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है। बेहद ही रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को हरा दिया। भारत ने जीत के लिए 219 रनों की चुनौती रखी थी, जवाब में इंडीज की पारी 206 रन ही बना सकी। भारत ने 12 रन से ये मैच जीत लिया है।

जवाब पारी खेलने उतरी वेस्टइंडीज की शुरूआत बेहद आक्रामक रही। हालांकि पेरकिंस सिर्फ 9 रन पर आउट हो गये, लेकिन स्मिथ और नरसिंग देवनारायण ने आक्रामक बल्लेबाजी की। दोनों दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की। स्मिथ ने सिर्फ 36 गेंद पर 63 रन बनाये। पारी में स्मिथ ने 9 चौके और 2 छक्के लगाये। ब्रायन लारा ने भी खतरनाक बल्लेबाजी की। लारा ने 28 गेंद पर 46 रन बनाये। लारा ने 4 चौके और 2 छक्के मारे।

वेस्टइंडीज को आखिरी ओवर में 17 रन बनाने थे। सचिन ने आखिरी ओवर में गेंदबाजी के लिए इरफान पठन को सौंपी। इरफान की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद पर सिर्फ एक रन ही बन पाया। तीसरी गेंद पर देवनारायण दो रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गये। विनय कुमार के बाउंड्री लाइन से फेके गये सीधे थ्रो पर स्ट्राइकर इंड पर विकेटकीपर नमन ओझा ने गिल्लियां बिखेर दी। देवनारायण ने बेहद ही आक्रामक बल्लेबाजी की और 59 रन बनाकर आउट हुए। चौथी गेंद पर फिर एक भी रन नहीं बना। पांचवीं गेंद पर एक रन बना। आखिरी गेंद पर 13 रन बनाने थे, और उस गेंद पर भी एक भी रन नहीं बना सका।

आज रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस ब्रायन लारा ने जीता और सचिन तेंदुलकर की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने विस्फोटक शुरूआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। 5.3 ओवर में सहवाग एक आसान सा कैच बेस्ट को दे दिया। सहवाग ने 17 गेंद पर 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 35 रन बनाये। मोहम्मद ने अभी हाथ खोलना ही शुरू किया था कि असटिन की गेंद पर नागामुट्टू ने बाऊंड्री पर उनका कैच लपक लिया। कैफ ने 21 ने 27 रन बनाये। कैफ ने 2 चौके और 2 छक्के मारे थे। मास्टर ब्लास्टर सचिन ने आज एक बार फिर कमाल की पारी खेली। सचिन ने मैदान के कोने-कोने में गेंद को पहुंचाया। सचिन ने एक और शानदार अर्धशतक जमाया। सचिन ने 42 गेंद पर शानदार 65 रन बनाये। सचिन ने पारी में 6 चौके और 3 छक्के मारे थे।

कैफ के आउट होने के बाद युसूफ पठान ने जबरदस्त पारी खेली। युसूफ ने सचिन के आउट होने के बाद आये युवराज सिंह के साथ मिलकर धमाकेदार बल्लेबाजी की। युवराज ने 19 गेंद पर नाबाद 49 रनों की पारी खेली। वहीं युसूफ पठान 20 गेंद पर 37 रनों की पारी खेली। युवराज ने अपनी पारी में 6 छक्के और 1 चौके मारे। युसूफ पठान ने पारी में 3 छक्के और 2 चौके लगाये।

युवराज ने आज भी विस्फोटक बल्लेबाज की। युवी ने नागामुट्टू की एक ही ओवर में चार छक्के मारे। सिक्सर मैन युवराज ने इन चार छक्के में तो 3 छक्के लगातार तीन गेंद पर मारे। पारी के 18वें ओवर में युवराज के दो कैच वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों ने छोड़े। कैच छूटते ही युवराज पर मानों भूत सवार हो गया। उन्होंने एक ही ओवर में चार छक्के मारे।