मास्क नहीं लगाने पर रेलवे स्टेशन में अब 500 रुपए तक का जुर्माना

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। रेल मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं. महामारी की रोकथाम के लिए मास्क पहनना एक प्रभावी उपाय है. इसे ध्यान में रखते हुए रेल परिसर (ट्रेन सहित) में इधर-उधर थूकने एवं मास्क/फेस कवर न पहनने वाले सभी व्यक्तियों को भारतीय रेल नियम-2012 के तहत 500 रुपए तक का जुर्माने का प्रावधान किया गया है. यह नियम तत्काल प्रभाव से 06 माह तक के लिये लागू किया गया है.

Chhattisgarh Crimes

रेल मंत्रालय द्वारा स्टेशन में प्रवेश एवं यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को मास्क/फेस कवर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. कोविड-19 के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए रेल परिसर में स्वच्छता को बनाये रखने पर बल दिया गया है. इधर-उधर थूकना अथवा गन्दगी करना प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि ऐसा करने से गन्दगी के साथ ही अन्य लोंगो का जीवन खतरे में पड़ सकता है. थूकने के लिए थूकदान का प्रयोग करें.

सभी रेल उपयोगकर्ताओं एवं आमजन से अपील है कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए सभी कोविड प्रोटोकाल जैसे कि मास्क लगाना, हाथ की स्वच्छता का ध्यान रखना एवं सुरक्षित दूरी रखना आदि का पालन करें.