दिल्ली से उप्र-बंगाल, पंजाब और तेलंगाना तक बवाल, जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली. भाजपा प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर को लेकर दिए गए बयान पर मामला गरमाता जा रहा है। जहां 3 जून को कानपुर में नूपुर शर्मा के बयान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखा गया तो वहीं शुक्रवार को तेलंगाना, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद और हावड़ा के साथ ही उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, लखनऊ और प्रयागराज में भी हिंसक प्रदर्शन किए गए। शुक्रवार को दिल्ली के जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी कर नूपुर शर्मा को गिरफ्तार करने की मांग की गई। वहीं जामा मस्जिद के शाही इमाम का कहना है कि मस्जिद कमेटी की ओर से विरोध का कोई आह्वान नहीं किया गया था। वास्तव में जब लोग विरोध करने की योजना बना रहे थे तो हमने उनसे स्पष्ट रूप से कहा था कि जामा मस्जिद (समिति) की तरफ से विरोध का कोई आह्वान नहीं है।

रांची: मंदिर पर पथराव पुलिस ने की फायरिंग एक की मौत

रांची में शुक्रवार को नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन हुआ। प्रदर्शनकारियों ने पथराव और आगजनी किया। हालात संभालने पहुंची पुलिस पर भी पत्थर फेंके गए। कई पुलिस अफसर घायल हुए हैं। एक 35 साल के युवक की मौत हुई है। 12 लोग घायल हुए हैं। इसमें से 7 लोगों को गोली लगी है। प्रदर्शन के दौरान महावीर मंदिर पर पत्थरबाजी की गई। लोगों ने बचने के लिए मंदिर में ही शरण ली। इस घटना के बाद हिंदू संगठन भी सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस ने भीड़ पर गोलियां चलार्इं। बिहार के मंत्री नितिन नवीन पर भी उपद्रवियों ने हमला कर दिया। उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ की गई है। पुलिस उपद्रवियों से बचाकर उन्हें सुरक्षित जगह ले गई है। नवीन भाजपा के कोटे से नीतीश सरकार में मंत्री हैं। तनाव बढ़ने के बाद भारी तादाद में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। रांची के मेन रोड और उसके आसपास के 500 मीटर की एरिया में धारा 144 लगा दी गई है।

उप्र: नूपुर की जुबान काटकर लाने वाले को एक करोड़ इनाम

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सहारनपुर, बाराबंकी, मुरादाबाद, उन्नाव, देवबंद समेत कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन हुए। सहारनपुर में तोड़फोड़ और प्रयागराज में पत्थरबाजी हुई। प्रयागराज में प्रदर्शनकारियों ने पीएसी का ट्रक फूंक डाला। कई जगहों पर हालात काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। भीम आर्मी चीफ सतपाल तंवर ने नूपुर शर्मा की जुबान काटकर लाने वाले को एक करोड़ का इनाम देने का ऐलान किया।

सहारनपुर: 21 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर नगर और देवबंद में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जुटी भीड़ ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा नेताओं की विवादित टिप्पणी के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने बैनर, पोस्टर के साथ प्रदर्शन किया। पुलिस ने दोनों स्थानों पर नारेबाजी कर रहे लोगों को समझा बुझाकर हल्का बल प्रयोग कर वापस भेज दिया। पुलिस ने देवबंद में 21 लोगों को हिरासत में भी लिया है। यही स्थिति देवबंद में भी उत्पन्न हुई, जहां दारूल उलूम क्षेत्र में रशीदिया मस्जिद के पास बिना अनुमति के बैनर लेकर नारेबाजी कर रहे लोगों को पुलिस ने काबू में किया।

दिल्ली: शाही इमाम बोले- प्रदर्शनकारियों को नहीं जानते

दिल्ली में जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए करीब 1500 लोग जमा हुए थे। नमाज के बाद करीब 300 लोग बाहर आए और नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी की। जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा कि हमारी तरफ से प्रदर्शन की कोई सूचना नहीं थी। नमाजी नमाज पढ़कर बाहर निकले और अचानक प्रदर्शन करने लगे। हम नहीं जानते कि विरोध करने वाले कौन है। मुझे लगता है कि वे एआईएमआईएम के सदस्य हैं या ओवैसी के आदमी हैं।

कर्नाटक: बेलगावी में नूपुर शर्मा का पुतला लटकाया

कर्नाटक के बेलगावी में शुक्रवार को फोर्ट रोड पर एक मस्जिद के पास बिजली के तार से भाजपा की नूपुर शर्मा का पुतला लटका मिला। उन्होंने कहा कि जैसे ही इस मुद्दे ने लोगों में आक्रोश पैदा किया, पुलिस ने नगर निगम के साथ मिलकर इसे तुरंत हटा दिया।

कश्मीर: कई जगहों में नारेबाजी

कश्मीर के श्रीनगर और कई अन्य शहरों में नूपुर शर्मा की टिप्पणी के खिलाफ नारेबाजी की गई। यहां भी प्रदर्शन नमाज के बाद ही शुरू हुए। कई पोस्टर भी दिखे, जिसमें पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने वाले का सिर काटकर लाने की बात भी कही गई।

बंगाल: कोलकाता में प्रदर्शन, पर उग्र नहीं

कोलकाता और हावड़ा में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर जमकर नारेबाजी की। लोगों ने कहा कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाला का बुरा हश्र करना चाहिए। भीड़ में शामिल लोगों ने दुकानों को बंद कराने को लेकर बवाल भी किया। इसके बाद पुलिस को आंसू गैस के गोले बरसाने पड़े।

तेलंगाना: हैदराबाद में भी प्रदर्शन

तेलंगाना में भी नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने बवाल किया। राजधानी हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर भाजपा की निलंबित नेता नूपुर शर्मा के विवादित बयान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोगकर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया गया। पुलिस बल और सीआरपीएफ इलाके में तैनात है।

पंजाब: नूपुर-जिंदल का पुतला फूंका

लुधियाना जामा मस्जिद में पंजाब के शाही इमाम द्वारा पैगंबर का अनादर करने वालों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पूरे पंजाब में विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए। शाही इमाम मौलाना मोहम्मद उस्मान रहमानी लुधियानवी के आह्वान पर प्रदर्शन किया गया। जुमे की नमाज के बाद मजलिस अहरार इस्लाम हिंद ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल का पुतला फूंका गया। प्रदर्शनकारी बोले- पैगंबर की शान में गुस्ताखी बर्दाश्त नहीं की जा सकती।

मध्य प्रदेश: छिंदवाड़ा में नारेबाजी

मध्यप्रदेश में भी नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने नूपुर की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया। नूपुर शर्मा को मिल रही धमकियों पर सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा है कि भारत हिंदुओं का है और सनातन धर्म यहां जिंदा रहेगा और यह हम लोगों की जिम्मेदारी है।

महाराष्ट्र: कई शहरों में प्रदर्शन

महाराष्ट्र के नवी मुंबई, पनवेल, सोलापुर, औरंगाबाद में भी हुए प्रदर्शन हुए। हालांकि यहां से अभी कोई हिंसा की खबर नहीं है। प्रदर्शन में भारी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं