छत्तीसगढ़ी परंपरा में प्रकृति का महत्व अलग ही है : प्रकाश चंद्राकर

  • स्वच्छता संकल्प के साथ गंदगी से आजादी की ली गई शपथ…
  • हरेली के पावन पर्व में पारंपरिक खेलों का हुआ आयोजन…

Chhattisgarh Crimes

महासमुंद। छत्तीसगढ़ का प्रथम त्यौहार हरेली के पावन पर्व के मौके पर तुमाडबरी स्थित मणि कंचन केन्द्र में नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर, सभापति एवं सीएमओ ने लोहा उपकरणों का पूजा अर्चना की गई। साथ ही भारत सरकार की स्वच्छता संकल्प सप्ताह अभियान (कैंपेन) की शुरुआत करते हुए स्वयं के साथ लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान सफाई मित्र बहनों के द्वारा छत्तीसगढ़ी पारंपरिक खेलों का आयोजन भी किया गया।

Chhattisgarh Crimes

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत एवं हरेली के पावन पर्व पर मिशन क्लीन सिटी द्वारा तुमाडबरी मणि कंचन सेंटर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने कृषि उपकरणों की पूजा अर्चना के साथ कदम का पौधा लगाया गया। इसके अलावा गंदगी से आजादी कैंपेन की शुरुआत करते हुए पालिका अध्यक्ष, सभापति, पार्षदगण सहित सफाई मित्र भाई-बहनों ने नगर सहित अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने और दूसरों को जागरूक करने की शपथ ली। इस मौके पर पालिका अध्यक्ष ने सभी को हरेली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ी परंपरा में प्रकृति को बहुत ही महत्व दिया जाता है। यहां विभिन्नता में एकता की परंपरा है। इस लिए सभी मिलकार आज बढ़े ही हर्षोल्लास के साथ हरेली पर्व मनाते हैं।

Chhattisgarh Crimes

छत्तीसगढ़ के किसान आज के दिन कृषि उपकरणों के अलावा गौ माता की पूजा करते हुए उनकी सुरक्षा और रोगों से बचाव की ईश्वर से कामना करते हैं, और आज से ही छत्तीसगढ़ में त्यौहारों की शुरुआत होती है। इस मौके पालिका अध्यक्ष व पार्षदों ने गेड़ी का आनंद भी लिया। इस दौरान सफाई मित्र बहनों ने फुगड़ी, कुर्सी दौड़, रस्सा कस्सी में हिस्सा लिया। कुर्सी दौड़ में केसर बंजारे प्रथम स्थान पर रहीं। इसी प्रकार फुगड़ी में अर्चना खोपरेगड़े तथा रस्सा कस्सी में तुमाडबरी की महिलाएं प्रथम रहीं। इस अवसर सभापति मनीष शर्मा, रिंकू चंद्राकर, मुन्ना देवार, महेन्द्र जैन, मीना वर्मा, भाजपा नेता संतोष वर्मा, सीएमओ ए. के. हालदार, अभियंता दिलीप कश्यप, स्वच्छता प्रभारी दिलीप चंद्राकर, पीआईयू नीतू प्रधान, मिशन प्रभारी नौशाद बक्श, सुपरवाइजर रमा महानंद, टिकेश्वरी मिरी, हेमलता शर्मा, प्रिया दुबे सहित पालिका कर्मचारी उपस्थित थे।