आज से 18+ उम्र के लोगों के लिए शुरू होगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, जानिए पूरा प्रोसेस

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगना 1 मई से शुरू हो रहा है। वैक्सीनेशन से पहले लोगों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है।. इसी शनिवार से 18 साल से 44 साल के लोग भी कोरोना का टीका लगवाने के पात्र होंगे. इससे पहले 45 साल से ऊपर के लोग ही टीका लगवा सकते थे. 18 से 44 की उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. सरकार ने साफ किया है कि इन लोगों को वॉक-इन यानी सीधा टीका केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी. बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य किया गया है.

Chhattisgarh Crimes

टीकाकरण क्या है प्रोसेस?

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 18-44 साल के लोग आज से कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. Cowin ऐप पर या फिर cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस ऐप या वेबसाइट पर जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा. मोबाइल नंबर पर डालने पर आपको एक OTP दिया जाएगा. इस OTP को वैरिफाई कराना होगा. इसके बाद आप वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पेज तक पहुंच जाएंगे. यहां पर आपको फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी डालनी होगी. फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक सिलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपको आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, जेंडर और बर्थ ईयर डालना होगा. सारी जानकारी भरने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद आप पसंदीदा वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं. यहां आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी. इसी तरह से आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

वैक्सीन की कीमत

बता दें कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है. वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की है. दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध हैं।

छत्तीसगढ़ में फ्री वैक्सीन

छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल ने घोषणा की है कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी. किसी से कोई रुपए नहीं वसूले जायेंगे. इसका पूरा खर्च प्रदेश की कांग्रेस सरकार उठाएगी. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि अपने अपने नागरिकों की रक्षा करने के लिए हर संभव कदम उठाने को तैयार हैं. भूपेश बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार से उम्मीद है कि राज्य को अधिक से अधिक मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ भी उन राज्यों में से एक है जहाँ कोरोना वायरस ने कहर मचा रखा है. छत्तीसगढ़ के कई इलाके कोरोना वायरस की चपेट में हैं. खासकर वो इलाके जो महाराष्ट्र सहित दूसरे राज्यों की सीमा से लगे हुए हैं.