ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

Chhattisgarh Crimes

शरीर के सभी अंग बेहद जरूरी होते हैं लेकिन आंख सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हैं। इसी से हम लोग इस खूबसूरत दुनिया को देखते हैं। लेकिन जितना महत्वपुर्ण हमारे लिए आंख है उतना ही जरूरी आंखों की देखभाल करना है। धूल, धूप, धुआं और प्रदूषण के लगातार संपर्क में रहने पर आंखों पर बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि कुछ लोग रोजाना के अपने रुटीन में ऐसी गलती कर देते हैं जो उनकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जिनसे आपकी आंखों को नुकसान होने लगता है।

आंखों को तेजी से रगड़ना

कई बार आंखों के आसपास इतनी ज्यादा खुजली होती है कि लोग आंखों को तेजी से रगड़ने लगते हैं। इससे उन्हें थोड़ी राहत तो मिलती है लेकिन उनकी आंखों के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आखों के आसपास की त्वचा बहुत ज्यादा कोमल होती है। वहीं अगर आप गंदे हाथों से आंखों को रगड़ेंगे तो पलक संबंधी संक्रमण हो सकता है।

कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर सोना

कई लोगों की आंखों की रोशनी इतनी ज्यादा कमजोर होती है कि उन्हें चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है। वहीं कुछ लोग कॉन्टेक्ट लेंस का भी इस्तेमाल करते हैं। कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने पर आपको कुछ चीजों की सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कुछ लोग कॉन्टेक्ट लेंस को पहनकर सो जाते हैं। ऐसा करने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसे लगाकर सोने से आंखों के कॉर्निया तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जो आपकी आंख के लिए नुकसानदायक है।

लगातार कम्प्यूटर देखना

लगातार कम्प्यूटर या फिर मोबाइल पर टकटकी लगाकर देखने से भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से निकलने वाली लाईट आंखों के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके साथ ही आपको आंखों से संबंधित कोई गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए इन चीजों का लंबे वक्त तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आंखों को रिलैक्स जरूर दें। साथ ही 15-15 मिनट की गैपिंग जरूर लें।

मेकअप के साथ सो जाना

जब भी आप किसी पार्टी या फिर फंक्शन में जाते हैं तो तैयार होकर ही जाएंगे। ऐसे में आंखों पर मेकअप होना लाजमी है। कई लोग जब पार्टी से लौटते हैं तो थकान के चक्कर में आंखों से मेकअप हटाने में आलस कर देते हैं। यहां तक कि वो इसे लगाए लगाए सो भी जाते हैं। ऐसा करना आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लगातार आंखों पर मेकअप लगा रहने पर आंखों की पलकों पर इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा आंखों के चारों ओर ग्रंथियों में बाधा आने के कारण त्वचा में जलन और मुंहासों की समस्या हो सकती है।

धूप में आंखों पर चश्मा ना लगाना

आंखों पर चश्मा लगाना कई लोग सिर्फ फैशन समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं क्योंकि धूप में आंखों पर चश्मा लगाने से आपकी आंखों सूरज की पराबैंगनी किरणों से बची रहेंगी। अगर आप चश्मे का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो शुष्क हवाएं सीधे आंखों पर पड़ेंगी जो कि आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।