तंबाकू-सिगरेट की लत से पाना है छुटकारा तो अपनाएं हरी इलायची और सौंफ का ये असरदार नुस्खा

Chhattisgarh Crimes

सिगरेट पीना और तंबाकू का सेवन दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, यह बात इसका सेवन करने वाले सभी लोग जानते हैं। बावजूद इसके वो इस बुरी लत को छोड़ नहीं पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है तो आप हरी इलायची और सौंफ का ये असरदार नुस्खा अपनाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप सिगरेट और तंबाकू की लत से कुछ देसी नुस्खे अपनाकर पीछा छुड़ा सकते हैं।

हरी इलायची और सौंफ का नुस्खा-
इलायची में अल्फा-टेरपिनॉल, लाइमोनीन, मायकेनिन और मेंथोफोन जैसे गुण मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई रोग ठीक करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से नशे की लत यानी निकोटिन की आदत को भी खत्म किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप भुनी हुई सौंफ के साथ हरी इलायची को मिलाकर रख लें। इसके बाद जब कभी आपका मन तंबाकू खाने या सिगरेट पीने का करें तो उस समय आप सौंफ और हरी इलायची का सेवन करें। लगातार 7 सप्ताह तक इसे फॉलो करने से काफी हद तक निकोटिन खाने की इच्छा को कंट्रोल किया जा सकता है।

अजवायन और सौंफ-
अजवायन और सौंफ की बराबर मात्रा और इनसे आधी मात्रा में काला नमक लेकर तीनों चीजों को बारीक पीस लें। इस पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रातभर रख दें। सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर एक एयर टाइट कंटेनर में बंद कर दें। जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो इस चूर्ण को चूस लें। सिगरेट की लत छूट जाएगी।

अदरक और आंवला-
अदरक और आंवला को कद्दू-कस करके सुखा लें और नींबू और नमक डाल कर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे, आप थोड़ी-थोड़ी देर पर इस पाउडर का सेवन कर सकते हैं।