कान दर्द में राहत के लिए आजमाएं ये 4 बेहतरीन घरेलू उपाय, मिलेगा आराम

Chhattisgarh Crimes

कान का दर्द अगर बढ़ जाए तो ये असहनीय पीड़ा में बदल जाता है। कभी-कभी कान में दर्द होने की वजह से ठीक से सुनाई नहीं देता है। कुछ लोगों के कान से तरल पदार्थ भी निकलता है। कान दर्द की वजह से रुक-रुक कर सुनाई देना, बुखार आना, सोने में दिक्कत, कान में खिंचाव, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द और भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। कई बार दांत में दर्द होने की वजह से भी कान में दर्द हो सकता है। अचानक कान में दर्द होने पर कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से राहत पाई जा सकती है। लेकिन, ध्यान रखें कि कान में दर्द अधिक होने पर या ज्यादा दिन रहने पर डॉक्टर को दिखाएं।

कान के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी रस
तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आपको तुलसी की ताजा पत्तियों का रस निकाल के 1-2 बूंद कान में डालने से 2-3 दिन में राहत मिल सकती है।

प्याज का रस
कान के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है प्याज। आपको एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना करना है और इसकी 2-3 बूंद कान में डालना है इसे दिन में 2-3 बार करें। इससे कान के दर्द में आराम मिल सकता है।

लहसुन और तेल
लहसुन की 5-6 कली मीठे तेल में डालकर पका लें। फिर हल्का गुनगुना होने के बाद इस तेल को कान में 2-3 बूंद डाल लें। इससे कान में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

पिपरमेंट
कान में दर्द होने पर पिपरमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिपरमेंट की ताजी पत्तियों के रस को निकाल कर 1-2 बूंद कान में डालें, इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।