भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया की सबसे बड़ी लड़ाई भारत में लड़ी जा रही है। इस लड़ाई में 21 अक्टूबर 2021, गुरुवार का दिन बहुत अहम रहा। आज भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे कर लिए गए हैं। करीब 9.45 बजे 100 करोडं वां डोज लगाया गया। पूरे देश में इसका जश्न मनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और एयरपोर्ट पर इसका ऐलान किया गया। ट्रेनें ने हॉर्न बजाकर इसका स्वागत किया। थोड़ी देर में एतिहासिक लाल किले पर सबसे बड़ा तिरंगा झंडा लहराया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंच चुके हैं, यहां वे स्वास्थ्यकर्मियों से बात करेंगे और राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे। भाजपा ने भी इस अवसर पर देशभर में जश्न मनाने की तैयार की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इस अवसर पर लाल किले में गायक कैलाश खेर के एक गीत और एक ऑडियो-विजुअल फिल्म का शुभारंभ करेंगे। साथ ही प्रतिष्ठित लाल किले पर सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा जिसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। इसके अलावा देश में मौजूद विश्व प्रसिद्ध स्मारकों पर तिरंगे के रूप में रोशनी की जाएगी।

इस बीच, मनसुख मंडाविया ने बुधवार रात अपने ट्वीट में लिखा, देश 100 करोड़ वैक्सीन डोज के करीब है। इस सुनहरे अवसर का हिस्सा बनने के लिए मैं उन नागरिकों से अपील करता हूं, जिन्हें अभी टीका लगाया जाना है, वे तुरंत टीकाकरण करवाकर भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में योगदान दें।

100 करोड़ वाले दुनिया में बस दो, भारत और चीन

भारत के अलावा, चीन एकमात्र ऐसा देश है जिसने अब तक 100 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन की खुराक दी है। चीन जून में ही 1 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गया था। स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने कहा है कि जब भारत 100 करोड़ खुराक देने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा, तो हवाई जहाज, महानगरों और रेलवे स्टेशनों पर घोषणाएं की जाएंगी।