युवा दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा; सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू होगी

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर की भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवा दिवस के मौके पर अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू करने के निर्देश दिये हैं। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आरक्षण के संकट को देखते हुए सरकार ने इस भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया था। इसके जरिए 971 पदों पर भर्ती की जानी है।

सब इंस्पेक्टर की यह भर्ती प्रक्रिया 2022 में शुरू हुई थी। इसके लिए 16 अक्टूबर 2022 तक आवेदन भरा जाना था। बाद में इसको 20 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया। इसकी परीक्षा 6 नवम्बर को होनी थी। लेकिन 19 सितम्बर को आये उच्च न्यायालय के आरक्षण संबंधी फैसले के बाद नौकरी में आरक्षण की स्थिति अस्पष्ट हो गई। 22 अक्टूबर को व्यापमं ने इसकी परीक्षा को स्थगित करने की अधिसूचना जारी कर दी। इसका प्रदेश भर में विरोध हो रहा था। परीक्षा की तैयारी कर रहे बहुत से अभ्यर्थी इसको लेकर रायपुर में प्रदर्शन भी कर चुके हैं।

इन पदों पर होनी है भर्ती

इस परीक्षा के जरिये सूबेदार के 58 पद, सब इंस्पेक्टर के 577 पद, सब इंस्पेक्टर (अंगुल-चिन्‍ह) – 06 पद, सब इंस्पेक्टर (प्रश्नाधीन दस्तावेज)- 03 पद, सब इंस्पेक्टर (कंप्यूटर), सब इंस्पेक्टर दूरसंचार-9 पद, सब इंस्पेक्ट (स्पेशल ब्रांच)-69 पद, प्लाटून कमांडर 247 पदों पर भर्ती होनी है।