रायपुर में डेंगू का बढ़ा प्रकोप, 2 अस्पतालों में 40 बिस्तर रिजर्व

Chhattisgarh Crimes

रायपुर. राजधानी रायपुर में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए रायपुर नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. राजधानी में डेंगू के मरीजों के लिए दो अस्पतालों में 40 बिस्तर आरक्षित कर दिया गया है. जिसमें से 30 बिस्तर जिला अस्पताल और 10 बिस्तर आयुर्वेदिक कॉलेज में हैं.

बता दें कि डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए मरीजों के लिए 30 बिस्तर जिला अस्पताल और 10 बिस्तर आयुर्वेदिक कॉलेज में कुल 40 बिस्तर आरक्षित कर दिया गया है. इसके साथ ही डेंगू से बचाव के लिए मच्छर दानी का प्रयोग करने की सलाह दी गई है, हालांकि डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा टेस्ट कराना आवश्यक है. वहीं, राजधानी रायपुर में अब डेंगू के 300 से ज्यादा मरीज हैं.

इस मामले में आयुर्वेदिक कॉलेज की मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर अपूर्वा अतुल ने कहा कि मरीजों में यदि कोई लक्षण नजर आता हैं, तो हम तुरंत उनका टेस्ट कराते है. डेंगू पॉजिटिव मरीजों के लिए 10 बिस्तरों की सुविधाएं दी गई है, जहां मरीजों को एडमिट किया जाता है. एडमिट करने के बाद अपनी तरफ से एलाइजा सैम्पल भेजते है, ताकि सरकार के पोर्टल में भी वो दर्ज हो जाए.