रायपुर में गरज-चमक के साथ शाम को हुई बारिश

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पारा फिर से 45 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार कर गया है। रविवार को 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ दुर्ग सबसे गर्म स्थान रहा। इसके साथ ही पेण्ड्रा रोड, अंबिकापुर और बस्तर के कई क्षेत्रों में बरसात हुई है। देर शाम रायपुर के आसमान में भी बादल गरजने लगे। फिर तेज हवा के साथ बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने रात 9 बजे तक के लिए 19 जिलों में अंधड़ की चेतावनी दी है।

अंबिकापुर के मैनपाट में इतनी तेज बारिश हुई कि पेड़ सड़क पर गिर गए। - Dainik Bhaskar

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पेण्ड्रा रोड में 8.9 मिलीमीटर, बस्तर और मनोरा में 2-2 मिलीमीटर और अंबिकापुर में 1.8 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड किया गया है। रात में पेण्ड्रा रोड में 10.2 मिलीमीटर और जगदलपुर में 4 मिलीमीटर बरसात हुई थी। इसकी वजह से बस्तर और पेण्ड्रा रोड में दिन के तापमान में काफी गिरावट महसूस हुई। मौसम विभाग ने बताया है, पेण्ड्रा रोड में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज हुआ है। बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री, राजनांदगांव का 42.7 और अंबिकापुर का 41.4 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

रायपुर सहित 19 जिलों में आंधी-पानी

मौसम विभाग ने रविवार शाम एक त्वरित पूर्वानुमान जारी किया। इसके मुताबिक शाम बजे के बाद अगले चार घंटों के भीतर प्रदेश के 19 जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ की संभावना है। जिन जिलों में इसकी संभावना जताई जा रही है, उनमें रायपुर, बिलासपुर, पेण्ड्रा, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, कबीरधाम, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ , बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर और उससे लगे जिले शामिल हैं।

कल भी एक स्थानीय मौसमी तंत्र सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका बिहार से दक्षिण तमिलनाडु तक, उत्तर छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका बिहार से मध्य असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से 16 मई को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड भी चलने की संभावना है।