रूस में बनी वैक्सीन आज हुई भारत में लांच, जानिये एक डोज की क्या है कीमत

Chhattisgarh Crimes

नयी दिल्ली। रूस में तैयार की गई कोरोना वैक्सीन Sputnik V शुक्रवार को भारत में भी लांच कर दी गई। मिली जानकारी के मुताबिक हैदराबाद में एक व्यक्ति को Sputnik V वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। गौरतलब है कि भारत में स्पूतनिक वैक्सीन को डॉ. रेड्डीज लैब ने आयात किया है। फिलहाल भारत में रूसी स्पुतनिक कोविड-19 वैक्सीन की एक डोज 995.40 रुपए की पड़ रही है। डॉ. रेड्डीज लेबारेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया है इस टीके को सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरीज (CDL) से जरूरी मंजूरी मिल गई है।बता दें कि भारत में फिलहाल स्पूतनिक-V वैक्सीन की 1.50 लाख डोज उपलब्ध हैं।

यहां बताना जरूरी है कि भारत में अब तक दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के साथ टीकारण अभियान चल रहा है। केंद्र सरकार इन दोनों टीकों को 250 रुपए में खरीदती है। हालांकि, कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने प्राइवेट अस्पतालों और खुले बाजार के लिए अपनी वैक्सीन की अलग कीमत रखी है। केंद्र सरकार ने 1 मई से वैक्सीन कंपनियों को राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को भी टीके की बिक्री की अनुमति दे दी है। देश में टीके का उत्पादन कर रहीं कंपनियां 50 फीसदी टीका केंद्र सरकार को देंगी तो 50 फीसदी टीका राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को बेच सकती हैं।

जुलाई से देश में स्पूतनिक-V का उत्पादन

स्पूतनिक-V वैक्सीन को लेकर सरकार का कहना है कि इस महीने के अंत तक 30 लाख और स्पूतनिक-V टीके की खुराक भारत पहुंचेंगी। साथ ही सरकार की देश में इस टीके का उत्पादन शुरू करने के लिए रेड्डी लेबोरेटरी के अलावा पांच अन्य कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है। इनमें हेटेरो बॉयोफॉर्मा, विरचोव बॉयोटैक, स्टेलिस बॉयोफॉर्मा, ग्लैंड बॉयोफॉर्मा तथा पैनाशिया बॉयोटैक शामिल हैं। सरकार की कोशिश है कि जुलाई से देश में निर्मित स्पूतनिक वी वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी।

कोविशील्ड और कोवैक्सीन का कितना दाम

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन के एक डोज की कीमत तय कर दी है, जिसके मुताबिक, कोविशील्ड की एक खुराक प्राइवेट अस्पताल में जहां 600 रुपए में मिलेगी, वहीं सरकारी अस्पताल में इसकी कीमत 400 रुपए होगी। वहीं भारत बायोटेक भी राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज ही राज्य सरकारों को उपलब्ध करवा रही है।