SBI के ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका! 1 दिसंबर से ट्रांजैक्शन होगा महंगा, जानिए कितने बढ़े चार्ज

Chhattisgarh Crimes

मुंबई। अगर आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है, तो अगले महीने से इसके जरिए खरीदी करना आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा। हर खरीदी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है।

SBI क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को ईमेल कर नए चार्ज की जानकारी दी है। इसमें ग्राहकों को बताया गया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा।

अब तक किसी और बैंक या कंपनी ने क्रेडिट कार्ड पर प्रोसेसिंग चार्ज की शुरुआत नहीं की है। SBI के फैसले के बाद माना जा रहा है कि सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां प्रोसेसिंग फीस की शुरुआत कर सकती हैं। यह प्रोसेसिंग फीस ब्याज और दूसरे चार्ज के अलावा लगेगी। यह प्रोसेसिंग चार्ज सभी EMI से खरीदी पर लगेगा। यह खरीदी चाहे मर्चेंट आउटलेट पर हो, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर हो या फिर ऐप पर। इस फैसले से बाय नाऊ-पे लेटर स्कीम पर भी असर हो सकता है। ग्राहक ज्यादा खरीदी इसी से करते हैं।

किसी भी खरीदी पर लगेगा चार्ज

SBI क्रेडिट कार्ड के इस फैसले को ऐसे समझते हैं कि मान लीजिए आप ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म से कोई मोबाइल फोन खरीदते हैं। इसका पेमेंट करने पर आपको 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा। यह चार्ज आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में EMI अमाउंट के रूप में दिखेगा।

इंटरेस्ट अमाउंट के बाद लगेगा चार्ज

यह प्रोसेसिंग चार्ज इंटरेस्ट अमाउंट के बाद लगेगा। कुछ मामलों में मर्चेंट इस तरह के लेन-देन पर डिस्काउंट देते हैं। ग्राहकों को जीरो कॉस्ट EMI भी मिलती है। अब इन सबके अलावा ऐसे लेनदेन पर यह प्रोसेसिंग चार्ज अलग से ग्राहकों को देना होगा। यह फीस सिर्फ उसी लेनदेन पर लगेगी, जो EMI में बदला जाएगा। अगर आपका पेमेंट फेल हो जाता है या कैंसिल हो जाता है तो यह चार्ज वापस मिल जाएगा।

HDFC बैंक मार्केट लीडर

RBI के आंकड़ों के मुताबिक, HDFC बैंक ने सितंबर में 2.44 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए थे। दूसरे नंबर पर ICICI बैंक रहा, जिसने 2.33 लाख कार्ड जारी किए। एक्सिस बैंक ने 2.02 लाख और देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने 1.74 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए थे। इसके कार्ड जारी करने की संख्या में 6% की गिरावट आई है। आंकड़े बताते हैं कि सितंबर में सभी बैंकों ने कुल 10.91 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए।

हर साल बढ़ रहे SBI क्रेडिट कार्ड यूजर

SBI कार्ड ने 2018 में 16.89 लाख, 2019 में 20.13 लाख, 2020 में 22.76 लाख और 2021 में अब तक 12.74 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। क्रेडिट कार्ड सेक्टर में HDFC बैंक का हिस्सा 15% है। SBI कार्ड का हिस्सा 12.6% और ICICI बैंक का हिस्सा 11.7% है। अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड से खर्च में 22% की बढ़त रही। महीने के आधार पर हर क्रेडिट कार्ड से खरीदी का औसत 12.4 हजार रुपए रहा।