छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट ( CG Result 2022 ) जारी कर दिया है, सीजी बोर्ड के छात्र सीजीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सभागृह में दोपहर 12 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए हैं।  बालोद के रितेश साहू ने टाप किया है। रितेश साहू ने 95.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

बोर्ड परीक्षा इस बार ऑफलाइन मोड में हुई थी, सेंटर में आकर छात्रों ने पेपर लिखा था। इसमें करीब 6.73 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। इसके तहत दसवीं में 3.80 लाख और बारहवीं की परीक्षा 2.93 लाख छात्रों ने दी। स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड पर दिए गए अपने रोल नंबर की मदद से अपना परिणाम ऑनलाइन देख सकेंगे। सीजी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से 23 मार्च और 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से 30 मार्च के बीच आयोजित हुई थीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में राज्य में शीर्ष 10 स्थान और जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर में घुमाने की भी घोषणा की है।

पुरस्कृत होंगे मेरिट के मेधावी

मेरिट में टापटेन आने वाले परीक्षार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस बार माशिमं ने आफलाइन मोड पर स्कूल के परीक्षा केंद्रों पर ही परीक्षा ली थी। इस बार परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की पात्रता रखी गई है। जिन परीक्षार्थियों को अपेक्षा के अनुरूप कम अंक मिलेंगे वह अपने अंकों का सुधार करवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस वेबसाइट पर देख सकेंगे परिणाम

मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं।

इतने परीक्षार्थी हुए हैं शामिल

12वीं की परीक्षा में इस बार रायपुर में 30 हजार 750 समेत प्रदेशभर में दो लाख 93 हजार 425 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें दो लाख 89 हजार 808 परीक्षार्थी नियमित हैं। जबकि तीन हजार 617 प्राइवेट परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। रायपुर में 425 समेत प्रदेशभर के 6,743 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।