क्यों फिट रहने के लिए रोज 10 हजार कदम चलने के लिए कहा जाता है, जानिए इसके पीछे का कारण

Chhattisgarh Crimes

आजकल जिस तरह की लाइफ हम सभी जी रहे हैं उसमें फिटनेस के लिए वक्त निकालना बहुत जरूरी है। घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच आपको पूरे दिन में से 1 घंटे अपने लिए जरूर निकालना चाहिए। फिर चाहे सुबह हो या शाम कभी भी आप अपनी फिटनेस और एक्सरसाइज के लिए वक्त निकाल सकते हैं। कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए दिन में आपको 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए। वॉक करना फिट रहने का सबसे आसान तरीका है। कई रिपोर्टस में सामने आ चुका है कि द‍िनभर में 10 हजार कदम चलना फायदेमंद होता है। 10 हजार कदम चलने पर आप करीब 7.6 क‍िलोमीटर पूरा करते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर सिर्फ 10 हजार कदम चलने के लिए ही क्यों कहा जाता है और इससे क्या फायदे मिलते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो द‍िनभर में 10 हजार कदम चलने से हार्ट की पूरी एक्सरसाइज हो जाती है। इसके लिए आपको 6 मिनट में 1500 कदम चलने चाहिए। अगर आप 600 कदम से कम चलते हैं तो डॉक्टर से सलाह लें। जब आप दिन में 10 हजार कदम पूरे करते हैं तो इससे मांसपेश‍ियों की ताकत बढ़ती है। शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और वजन भी तेजी से कम होता है।

10 हजार कदम चलने पर कैलोरी बर्न

करीब 1 हजार कदम जब आप चलते हैं तो इससे 30 से 40 कैलोरी तक बर्न होती हैं। ऐसे में अगर आप पूरे दिन में 10 हजार कदम चलते हैं तो इससे 300 से 400 कैलोरीज तक जल सकती हैं। हालांकि कैलोरी कम ज्यादा आपकी चलने की स्पीड पर निर्भर कर सकती है।

रोज 10 स्टेप्स चलने के फायदे

  1. रोजाना 10 हजार कदम अगर आप ठीक स्पीड में चलते हैं तो इससे वजन घटाने में आपको मदद मिलेगी। इस तरह आप महीने में 1-2 किलो वजन आसानी से घटा सकते हैं।
  2. जब आप रोजाना 10 हजार कदम चलते हैं तो इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम होता है। इतना चलने से हार्ट अटैक का रिस्क भी काफी कम हो जाता है।
  3. जो लोग प्रतिदिन 10 हजार कदम चलते हैं उन्हें लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  4. बढ़ते तनाव और टेंशन वाली लाइफ में अगर आप रोजाना 10 हजार कदम चलते हैं तो इससे स्ट्रेस, एंग्‍जाइटी और ड‍िप्रेशन को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
  5. जिन्हें नींद न आने की समस्या रहती है उन्हें अपनी लाइफस्टाइल में 10 हजार स्टेप्स चलने का गोल सेट जरूर करना चाहिए। इससे शरीर एक्टिव होगा और आपको अन‍िद्रा की समस्‍या में फायदा होगा।