सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, वीजा के लिए अब नहीं देना होगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट

Chhattisgarh Crimes

नई दिल्ली। सऊदी अरब की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए गुरुवार को एक राहत भरी खबर सामने आई है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए सऊदी दूतावास ने फैसला किया है कि अब सऊदी अरब का वीजा प्राप्त करने के लिए भारतीय नागरिकों को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट(Police Clearance Certificate) जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसकी जानकारी दिल्ली में स्थित सऊदी दूतावास ने ट्वीट करते हुए दी। ट्वीट में लिखा गया, ‘सऊदी अरब (Saudi Arabia) और भारत (India) के बीच मजबूत संबंधों और रणनीतिक साझेदारी को देखते हुए किंगडम ने भारतीय नागरिकों को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) जमा करने से छूट देने का फैसला किया है।’

दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की है कोशिश
दूतावास की ओर से जारी पत्र में जानकारी दी गई कि भारतीय नागरिकों को वीजा हासिल करने के लिए अब पीसीसी (PCC) जमा करने की जरूरत नहीं होगी। यह फैसला दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए उठाया गया है। बता दें कि दूतावास ने सऊदी अरब में शांतिपूर्वक रह रहे 20 लाख भारतीय नागरिकों के योगदान की सराहना भी की।

जानें क्या होता है पीसीसी
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट, एक ऐसा सर्टिफिकेट है जो भारत सरकार , विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट डिवीज़न द्वारा भारतीय पासपोर्ट एप्लिकेंट होल्डर को जारी किया जाता है। यह सर्टिफिकेट, इस बात को बताती है की जिस व्यक्ति का ये सर्टिफिकेट है उसका किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी , मारपीट , मर्डर आदि किसी आपराधिक मामलों में शामिल होने का केस थाने में दर्ज नहीं है। साथ ही किसी भी तरह का कोई केस कोर्ट में पेंडिंग नहीं है।