आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कोई समय सीमा नहीं, मंत्री टीएस सिंहदेव ने की च्वाइस सेंटर में भीड़ से बचने की अपील

Chhattisgarh Crimes

रायपुर। कोरोना की समीक्षा के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कोई समय सीमा नहीं है। लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौर में च्वाइस सेंटरों में बिल्कुल भी भीड़ नहीं लगाए।

Chhattisgarh Crimes

बता दें कि प्रदेश में 1 मार्च से आयुष्मान कार्ड मुफ्त में च्वाइस सेंटरों में बनाए जा रहे हैं। इस दौरान भीड़ भी उमड़ रही है। फिलहाल आज मंत्री ने ऐलान कर दिया है कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लि समय सीमा नहीं रहेगी। पहले 31 मार्च तक ही आयुष्मान कार्ड बनाने का समय निर्धारित किया गया था।

‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान के तहत च्वाइस सेंटरों में फ्री में कार्ड बनाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस अभियान से प्रदेश में 65 लाख से ज्यादा परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके लिए हितग्राही अपने नजदीक के च्वाइस सेंटरों पर संपर्क कर सकते हैं। अभियान में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो। इसके लिए मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी जिलों में कलेक्टर को दी गई है।

बता दें कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और कॉमन सर्विस सेंटर के बीच इसी साल 18 फ़रवरी को MOU पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब छत्तीसगढ़ समेत देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में आयुष्मान कार्ड मुफ्त बनाया जा रहा है। जिसमें छत्तीसगढ़ समेत मध्यप्रदेश, बिहार, मणिपुर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नागालैंड, चंडीगढ़ और पुदुचेरी जैसे राज्य शामिल हैं।