रोजाना वॉक करने से कम हो सकता है वजन, बस जानिए पैदल चलकर वेट लॉस करने के तरीके

Chhattisgarh Crimes

जब आप इंटरनेट पर वजन घटाने के बारे में सर्च करेंगे तो आपको कई तरीके मिल जाएंगे जो फटाफट वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है वॉकिंग। इसके लिए आपको कुछ खासा तैयारी या फिर किसी तरह की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है। इसे आसानी से किसी भी समय पर किया जा सकता है। हालांकि अच्छे रिजल्ट पाने के लिए आप नीचे बताए तरीकों को अपना सकते हैं।

दिन में 3 बार करें 20 मिनट की वॉक और रखें ट्रैक

जब आप रोजाना वॉक करना शुरू करते हैं तो आपके लिए इसे करते रहना आसान हो जाता है। शुरू के दिनों में ये आपको मुश्किल लग सकता है, लेकिन बाद में ये आसानी हो जाएं। दिन के रूटीन में तीन बार 20 मिनट चलें। हर मील के बाद 15-20 मिनट चलने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो दिन में एक बार 45 मिनट की लंबी सैर करने से बेहतर है। इस वॉक का ट्रैक रखें।

ऊंचे रास्ते को चुनें

ऊंचे रास्ते पर चलते हुए आपने देखा होगा कि आप ज्यादा थक जाते हैं और आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊपर की ओर चलते समय आप ज्यादा मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, जो मेटाबॉलिज्म लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि थोड़ा आगे झुकें और ऊपर की ओर चलते समय अपनी स्पीड कम करें ताकि आपकी मांसपेशियों पर तनाव से बचा जा सके। स्लो और स्थिर रहें और इसका सबसे ज्यादा फायदा उठाने के लिए इन चढ़ाई को बढ़ाएं।

बॉडी वेट एक्सरसाइज को करें शामिल

इसमें कोई शक नहीं कि पैदल चलना आपके शरीर के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है, यह आपके शरीर को चलता रखने के लिए बेहतरीन है। वहीं अगर पैदल चलने को बॉडीवेट एक्सरसाइज के साथ जोड़ दिया जाए, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

ज्यादा से ज्यादा करें वॉक

कोशिश करें कि आप अपने रूटीन में ज्यादा से ज्यादा देर के लिए वॉक करें एस्केलेटर की जगह सीढ़ियों को चुनें। जहां भी संभव हो अपनी कार ले जाने के बजाय चलने का ऑप्शन चुनें। ऐसा करने पर आपका वजन फटाफट कम होगा और आपको एक बेहतरीन बॉडी शेप भी मिलेगी।

एक मिनट का ब्रेक लें

चलते समय एक स्थिर दर बनाए रखना चाहिए और अलग-अलग गति से चलना अपने चलने की दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। रिपोर्ट्स कहती हैं कि प्रेक्टिस में यह बदलाव कैलोरी बर्न को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। कोशिश करें की अपनी वॉकिंग रूटीन में एक मिनट के ब्रेक को शामिल करें, इससे आपको और भी ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।